Uncategorized

अयोध्या विवाद के बाद अब काशी, मथूरा बाकी है… जानिये पूरा मामला

Published on

दशकों से राम मंदिर निर्माण पर जो विवाद चल रहा था और जब यह विवाद खत्म हुआ और राम मंदिर का भव्य रूप से निर्माण किया जा रहा है, तो इस बीच अब काशी और मथुरा बाकी है का नारा जोरों शोरों से दिया जाने लगा है. इसके पीछे की वजह आपको बता दें कि अयोध्या में जब से राम मंदिर का कार्य शुरू हुआ है तब से साधु और संतों का हौसला सातवें आसमान पर है. इसी को देखते हुए अब काशी में बाबा विश्वनाथ मंदिर और मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान मुक्ति के लिए जोरो से आवाज उठाई जा रही है और नारेबाजी भी की जा रही है. राम मंदिर निर्माण के बाद देखा जा रहा है कि संतों और साधु को सरकार से यह उम्मीद है कि जिस तरह आंदोलन के बाद राम मंदिर का कार्य सफल हुआ ठीक उसी तरह काशी और मथुरा के लिए भी आंदोलन किया जाना चाहिए. साधु और संतों का कहना है कि काशी और मथुरा के लिए हमें जितना आंदोलन करना होगा हम करेंगे, पर हम इसे सफल जरूर बनाएंगे. देखने का विषय यह है कि क्या यह मुद्दा वाकई में राम मंदिर से भी बड़ा मुद्दा बन कर उभरेगा या फिर इसे भी राजनीतिक स्वरूप देकर राजनीतिक पार्टियां अपना मास्टर कार्ड खेलेगी।

बता दें कि मथुरा जहां पर श्री कृष्ण का जन्म हुआ वहां के गर्भ गृह पर मस्जिद है और उसका रास्ता कृष्ण जन्मभूमि से होकर जाता है. इसी को लेकर कहा गया है कि जब तक प्रशासन नहीं जागेगा इसको लेकर आंदोलन किया जाएगा.


वहीं दूसरी ओर काशी में विश्वनाथ मंदिर के आसपास के इलाक़े को अधिग्रहित कर जिस तरह पुरानी इमारतों को तोड़कर गंगा तक एक बड़ा खुला गलियारा बनाया जा रहा है उससे कई लोगों को लगता है कि आगे चलकर यह पुराना शिव मंदिर तोड़कर इसे ज्ञानवापी मस्जिद में तब्दील की जा सकती है.

इस विषय पर देखा जाए तो साफ तौर पर विश्व हिंदू परिषद ने कह दिया है कि जब तक राम मंदिर निर्माण कार्य पूरी तरह से समाप्त नहीं होता है हमारा संगठन अभी किसी अन्य मामले में हस्तक्षेप नहीं करेगा. उन्होंने यह भी बताया कि लगभग 3 साल बाद हम इस विषय पर चर्चा कर सकते हैं.

Copyright © 2020. All rights reserved