Connect with us

भारत में क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई की स्थापना कब और कैसे हुई –

खेल - कूद

भारत में क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई की स्थापना कब और कैसे हुई –

विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड माना जाने वाला बीसीसीआई का अपना खुद का एक संविधान है, जिसके अनुसार सभी खिलाड़ी और वहां काम करने वाले लोगों को उसका पालन करना पड़ता है.आइए आज हम आपको बताते हैं भारत में क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई की स्थापना कब हुई और इसका इतिहास क्या है.

बीसीसीआई जिसे हम बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया कहते हैं जिसे हम भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड के रूप में भी जानते हैं. बीसीसीआई किसी भी तरह से गवर्नमेंट बॉडी नहीं है यानी कि आय के लिए किसी भी तरह से बीसीसीआई भारत सरकार पर निर्भर नहीं रहती है. बीसीसीआई के पास ऐसे कई टीम स्पॉन्सर होते हैं जो उनके आय का सबसे बड़ा माध्यम होता है. अभी हाल में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रायोजक ओप्पो है. वहीं बीसीसीआई का शीर्षक प्रायोजक है पेटीएम, बीसीसीआई का किट प्रायोजक है नाइक, वही ऑफिशियल पार्टनर के तौर पर पेप्सी, हुंडई और जनलक्ष्मी शामिल है. वहीं ऑफिशल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स है.

4 दिसंबर 1928 को तमिलनाडु सोसायटी पंजीयन अधिनियम के तहत बीसीसीआई की स्थापना की गई थी. इसका मुख्यालय वानखेडे चर्चगेट मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है. इसके अध्यक्ष कार्यकारी सीके खन्ना है और सचिव अमिताभ चौधरी हैं. अभी बीसीसीआई के चेयरमैन कोई और नहीं बल्कि पूर्व भारतीय क्रिकेटर सौरव गांगुली है. ब्रिटिश एकाधिकार को समाप्त करने के लिए दिल्ली के रोशनार क्लब में खिलाड़ियों के समूह द्वारा इस बीसीसीआई की स्थापना की गई थी, जहां साल 1928 में सारे क्लबों को मिलाकर बीसीसीआई बनाया गया. बीसीसीआई के पहले अध्यक्ष आ ई ग्रांट गोवन थे. बहुत कम ही लोग यह बात जानते होंगे कि बीसीसीआई का लोगो आज भी भारत की गुलामी का प्रतीक है. दरअसल बीसीसीआई का यह लोगो अंग्रेजों द्वारा शुरू किए गए एक अवार्ड ऑर्डर ऑफ द स्टार ऑफ इंडिया से लिया गया है.

बीसीसीआई भारत में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग, रणजी ट्रॉफी, देवधर ट्रॉफी, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी, दलीप ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, ईरानी कप, एनकेपी साल्वे चैलेंजर ट्रॉफी, बीसीसीआई कारपोरेट ट्रॉफी को आयोजित करवाने और निगरानी के लिए उत्तरदाई माना जाता है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in खेल - कूद

To Top