Uncategorized

भारत में हार्ट अटैक की बढ़ती समस्या,कारण और समाधान.

Published on

हेल्थ न्यूज़:अगर आप भी खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो यकीन मानिए यह खबर आपके लिए ही है। कहते हैं कि अगर हमारा हृदय स्वस्थ है तो हमारा शरीर लंबे समय तक ऊर्जावान और तंदुरुस्त रहता है। आज हम आपको बताएंगे कि भारत में हार्ट अटैक के मामले क्यों बढ़ रहे हैं इस से कैसे बचाव किया जाए और अपने हृदय को कैसे स्वस्थ रखा जाए। आज हम सभी प्रदूषित हवा प्रदूषित भोजन और प्रदूषित जल का सेवन करने के लिए बाध्य हैं। ऐसे माहौल में यह बहुत जरूरी है कि हम अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक रहें.हम अपने छोटी-छोटी आदतों सुधार करके खुद को फिट रख सकते हैं। अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप प्रतिदिन कितना शारीरिक श्रम करते हैं। आप प्रतिदिन जितना कैलोरी बर्न करते हैं क्या उससे अधिक आप कैलोरी का सेवन तो नहीं कर रहे। आपके भोजन की आदतें और भोजन की गुणवत्ता आपके हृदय को स्वस्थ और अस्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती है।

हार्ट अटैक होने के विभिन्न महत्वपूर्ण कारण एवं लक्षण: जब हमारे दिल तक सही मात्रा में ऑक्सीजन और खून नहीं पहुंच पाता है तो हमें हार्ट अटैक का खतरा होता है. इसका एक प्रमुख कारण धमनियों में जमा कोलेस्ट्रोल शामिल है. शरीर का वजन ज्यादा बढ़ना, तनाव लेने से और भी ज्यादा बढ़ जाता है. हार्ट अटैक होने के अलग-अलग कारण और लक्षण व्यक्ति में नजर आ सकते हैं. इनमें अगर सबसे आम लक्षणों की बात करें तो सीने में दर्द, दबाव या जकड़न महसूस होना और धीरे-धीरे इस दर्द के गर्दन और जबड़े तक पहुंच जाना। लगातार खर्राटे लेना और सोते समय पर्याप्त ऑक्सीजन न खींच पाना। यह संकेत है कि आप धीरे-धीरे हार्टअटैक की चपेट में आने वाले हैं. थोड़ा काम करके भी थक जाते हैं तो आप जरूर कार्डियोलॉजिस्ट से मिलिए। हार्ट अटैक में यह जरूरी नहीं है कि दर्द आपको सीने के बाएं तरफ हो बल्कि हार्ट अटैक का दर्द छाती के बीचो बीच में महसूस होता है. खासतौर पर डायबिटीज के मरीज को हार्टअटैक का लक्षण गैस की तरह होता है और नींद में सोए ही मौत हो जाती है. पारिवारिक इतिहास, हाई ब्लड प्रेशर, अधिक वजन बढ़ने से भी हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है.

हिर्दय को कैसे रखें स्वस्थ। 1.किसी भी नशीले पदार्थ जैसे तंबाकू एवं धूम्रपान से बचें.

  1. हर रोज नियमित रूप से आधे घंटे में व्यायाम करें.
    3.हमेशा स्वस्थ और पोषक युक्त आहार का सेवन करने की कोशिश करें.
    4.6 से 7 घंटे की पर्याप्त नींद आवश्यक है.
    5.अपने शरीर की नियमित रूप से जांच करवाएं.
    6.वजन को नियंत्रित रखें और सुबह और शाम पैदल चले या सैर पर जाएं.
    7.अपने भोजन में अधिक वसा की मात्रा शामिल ना करें.
    8.तनाव से कोसों दूर रहें और अपने आहार में ताजे फल एवं सब्जियों को शामिल करें.

भारत में हार्ट अटैक की समस्या बढ़ने का कारण और प्रमुख दो या तीन हार्ट अटैक की केस:भारत के कई बड़े डॉक्टर का यह मानना है कि भारत में इस समस्या को बढ़ाने में मधुमेह, गतिहीन जीवन शैली, वायु प्रदूषण, तनाव, भारी कसरत महत्वपूर्ण कारक माना जाता है. हमारे देश में हार्ट अटैक के कुछ ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिसने हर किसी को हैरान कर कर रख दिया. टीवी इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता माने जाने वाले सिद्धार्थ शुक्ला जो की पूरी तरह से स्वस्थ नजर आते थे उनकी भी हार्ट अटैक के कारण मौत हो गई. वही ‘भाभी जी घर पर है’ के कलाकार दीपेश भान की मौत भी कार्डियक अरेस्ट के कारण हुई थी. एक और मामला गुजरात के अहमदाबाद का है जहां जीएसटी कर्मचारियों और जिला पंचायत कर्मचारी के बीच चल रहे क्रिकेट मैच में एक जीएसटी कर्मचारी की हार्टअटैक से अचानक मौत हो गई. अचानक तबीयत बिगड़ने के कारण वह जमीन पर गिर पड़ा और वही उसकी जान निकल गई.

अगर आप जिम जाते हैं फिर भी अपने सेहत का रखें ध्यान, अगर हार्ट अटैक से बचना है तो ना लें हाई कैफिन डाइट.

हार्ट अटैक से बचाव के लिए उपाय और घरेलू नुस्खे

  1. लहसुन:यदि आप हर रोज लहसुन की 1 काली का सेवन करते हैं तो यह आपके अंदर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है और आपके ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल रखता है.
  2. अदरक:यह गैस की समस्या एवं पाचन क्रिया की समस्या को ठीक करने में काफी सहायक होता है. इसके अलावा आपको बता दें कि अदरक एक ऐसा घरेलू उपचार है, जो हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है.
  3. लाल मिर्च:लाल मिर्च हमारे दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. मिर्च के इस्तेमाल से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और आपमें दिल से जुड़ी कोई भी बीमारियां उत्पन्न नहीं होती है.

4.लौकी की रस: यह अटैक का काफी अचूक इलाज माना जाता है। अगर आप नियमित रूप से लौकी के रस का सेवन करते हैं तो यह आपके धमनियों के ब्लॉकेज को खोल लेता है।

Copyright © 2020. All rights reserved