Connect with us

बर्थडे स्पेशल: यूं बने धोनी विश्व क्रिकेट का सबसे विश्वसनीय ब्रांड.

खेल - कूद

बर्थडे स्पेशल: यूं बने धोनी विश्व क्रिकेट का सबसे विश्वसनीय ब्रांड.

लोग यू ही नहीं कहते की धोनी जैसा ना कोई था, ना ही कोई होगा. टीम इंडिया को न जाने कितनी ट्रॉफी जिता चुके धोनी ने भारतीय क्रिकेट टीम को जिस मुकाम पर पहुंचाया है उसकी शायद ही किसी ने कल्पना की होगी. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने पूरे दुनिया में अपना परचम लहराया. लंबे बाल रखने से लेकर गाड़ियों का शौक रखने वाले धोनी दुनिया के बेहतर कप्तानों में से एक माने जाते हैं. यह तो सब जानते हैं कि एक मध्यमवर्ग परिवार से उठकर पूरी दुनिया में अपना लोहा मनवाया पर आज हम आपको धोनी से जुड़ी कई ऐसी बातें बताएंगे जिससे आप पहले कभी अवगत नहीं होंगे. भारत को तीन आईसीसी ट्रॉफी, दो वर्ल्ड कप ट्रॉफी और एक चैंपियन ट्रॉफी जीताने वाले धोनी को यहां तक पहुंचने के लिए कई ऐसे काम करने पड़े जिसकी शायद उन्होंने कल्पना भी नहीं की थी.

अपने अतरंगी क्रिकेट शॉट्स के लिए जाने जाते हैं माही.

एक सामान्य वर्ग से वर्ल्ड क्रिकेट में पहचान बनाने की कहानी: धोनी भी एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते थे, जो कि एक छोटे से घर में पूरी दुनिया पर राज करने का सपना देख रहे थे. साल 2004 में धोनी को पहला वनडे इंटरनेशनल खेलने का मौका मिला था. इसमें वह कुछ खास नहीं कर पाए थे. इसके बावजूद भी पाकिस्तान के खिलाफ उन्हें मौका मिला और उन्होंने 148 रन की पारी खेली और इतिहास रच दिया. आज धोनी के नाम वनडे इंटरनेशनल में 10773 रन, T20 इंटरनेशनल में 1617 और टेस्ट में 4876 रन है. 18 साल की उम्र में ही धोनी ने रणजी खेला था जिसके बाद साल 2003-2004 में भारतीय टीम ए ने उन्हें चुना गया था. वहां शानदार कमाल दिखाने के बाद सौरव गांगुली की सलाह पर उन्हें टीम इंडिया में साल 2004 में मौका मिला. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और फिर यहीं से धोनी पूरी दुनिया के लिए एक मिसाल बन गए.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल में धोनी का योगदान और रिकॉर्ड: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2 दिसंबर 2004 को श्रीलंका के खिलाफ महेंद्र सिंह धोनी ने डेब्यू किया था और 90 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. जब 15 अगस्त 2020 को उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था तब तक पूरी दुनिया में उन्होंने अपनी एक अलग पहचान और छवि बना ली थी. 2007 में पहली बार धोनी को कप्तान बनाया गया और अपनी कप्तानी में वर्ल्ड कप जीताकर उन्होंने हर किसी को यह साबित कर दिया उनके अंदर भी काबिलियत है. चेन्नई सुपर किंग ने पहले सीजन के लिए महेंद्र सिंह धोनी को 9.5 करोड़ में खरीदा. जब टीम पर बैन लगा तो राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए वह खेले और पांच बार चेन्नई को आईपीएल की ट्रॉफी जीताई. आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी के नाम 5073 रन है. विकेट के पीछे उन्होंने जो कमाल दिखाया है, पूरी दुनिया अब उनकी मुरीद हो चुकी है. कई खिलाड़ी तो उन्हें अपनी प्रेरणा मानते है.

प्रसिद्ध क्रिकेटरों द्वारा धोनी पर की गई टिप्पणी: सौरव गांगुली ने धोनी के बारे में कहा था कि वह एक प्रेरणा है और कई पीढ़ी के लिए आइडियल बन चुके हैं. वह टीम इंडिया में एक विरासत छोड़ गए हैं. वही पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने धोनी के बारे में यह कहा था कि वह जानते हैं कि कैसे शानदार खिलाड़ी बनाए जाते हैं. उनका खेल समझने का स्तर बहुत ही शानदार है. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉटसन ने भी धोनी की तारीफ करते हुए कहा था कि धोनी की रगों में बर्फ दौड़ता है. वह खिलाड़ियों पर प्रेशर आने नहीं देते और हमेशा खुशनुमा माहौल कायम रखते हैं.

धोनी की विशेषता जिससे वह लोगों के दिलों पर राज करते हैं

  • धोनी को बचपन से ही इंडियन आर्मी में जाने की इच्छा थी. वह भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल भी है. साल 2011 में उन्हें यह रैंक दी गई थी.
  • हार में धोनी कभी भी अपना हौसला नहीं खोते हैं ना ही सफल होने पर होश गवांते हैं.
  • अपने फेलियर को अपनी ताकत समझते हैं.
  • हर परिस्थिति में अपने टीम और खिलाड़ियों को सपोर्ट करते हैं.
  • निर्णय लेने से कभी पीछे नहीं रहते.
2011 विश्व कप का वह अंतिम शॉर्ट जिसे कभी नहीं भूलेगा भारत.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in खेल - कूद

To Top