Connect with us

कई बीमारियों का जड़ है मोटापा, ना करें इसे नजरअंदाज

ओ तेरी..

कई बीमारियों का जड़ है मोटापा, ना करें इसे नजरअंदाज

मोटापा लाता है अपने साथ कई बीमारियां, कम ना आंके इसे!

आज के दौर में फिट रहना कौन नहीं चाहता परंतु अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जब बात आती है तो हम में से बहुत से लोग लापरवाह हो जाते हैं। हमारे लंबाई, जेंडर और उम्र के अनुसार अगर हमारा वजन अत्यधिक हो जाये तो वह मोटापा कहलाता है।मोटापा यानी कि कई तरह की बीमारियां…. जो लोगों को अंदर ही अंदर बीमार कर देता है. वहीं अगर आप बिल्कुल फिट है तो आप बहुत ही फुर्तीले महसूस करते हैं और बीमारियों से काफी दूर रहते हैं. हम प्रतिदिन भोजन करते हैं, बहुत तरह के पेय पदार्थ पीते हैं परंतु अगर हम उससे मिलने वाली एनर्जी का प्रयोग ना करें तो वह धीरे-धीरे जमा होते होते हमारे शरीर में चर्बी का रूप ले लेता है और हम मोटापा से ग्रसित हो जाते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं यह मोटापा क्यों होता है और इससे छुटकारा कैसे पाया जाए।

आज के मॉडर्न युग में मोटापा की समस्या और उसके विभिन्न कारण
आज के समय में लगभग हर उम्र के लोग इस तरह की समस्या झेल रहे हैं. कुछ लोगों की तो परिस्थिति इतनी गंभीर है कि उन्हें मोटापे के कारण और कई सारी बीमारियों का खतरा रहता है. मोटापा केवल एक अकेले की बीमारी नहीं है. यह मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय से जुड़े रोग और अन्य पुराने बीमारियों को जन्म देने का काम कर सकता है. अगर देखा जाए तो मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण ज्यादा तनाव लेना, ज्यादा भोजन खाना या किसी तरह कि एक्सरसाइज ना करना, पर्याप्त नींद नहीं लेना सबसे मुख्य माना जाता है. आज के मॉडर्न युग में खराब जीवनशैली, असंतुलित आहार और अधिक चर्बी युक्त आहार,फास्ट फूड का सेवन मोटापे की सबसे बड़ी वजह बनती जा रही है।

मोटापा से होने वाली विभिन्न बीमारियां
आपके शरीर का बढ़ता वजन यानी कि आपका मोटापा कई नई बीमारियों को जन्म दे सकता है, जो जीवन के लिए खतरा साबित होता है. मोटापे के कारण स्ट्रोक, कैंसर, टाइप टू डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, लीवर में मोटापा, नर्व डिसऑर्डर और कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है. इतना ही नहीं ज्यादा मोटापा बढ़ जाने के कारण जोड़ों में दर्द, कोलेस्ट्रोल जैसी समस्या भी नजर आती है. आज दुनिया की कम से कम 20% आबादी मोटापे से पीड़ित है. कई बार यह हार्मोन असंतुलन, दवाओं के दुष्प्रभाव और बढ़ती उम्र के कारण भी हो जाता है.

मोटापा कम करने की विभिन्न तरकीब
1. रोजाना दौड़े: आपको प्रतिदिन यथा अनुसार टहलना, चलना या फिर दौड़ना अवश्य चाहिए। यह एक ऐसा एक्सरसाइज है जो आपके शरीर को फिट रखने में काफी मदद करता है।

2. अधिक पानी का सेवन करें: पानी वजन कम करने में भी मदद करता है. आपको बता दें कि यह शरीर में कैलरी बर्न करने वाली ऊर्जा को बढ़ाता है और शरीर से गंदगी को बाहर निकालता है.

3. जंक फूड को कहे ना: जंक फूड का सेवन आपके शरीर को हानि पहुंचाता है. जंक फूड जैसे बर्गर, फ्राईस, जैसे फूड को नजरअंदाज करना ही वजन घटाने की कड़ी में सबसे बेहतर उपाय है.

4. पीए गर्म पानी: अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाह रहे हैं तो रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी आपके लिए मददगार साबित होगा.

खानपान का इस तरह रखे ध्यान
#1. ऐसी चीजें खाएं जो अपने आप में संपूर्ण हों:संपूर्ण आहार के तौर पर आप सेब, टमाटर, एवोकाडो, पालक आदि खा सकते हैं. यह सभी पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपके वजन को बढ़ने नहीं देता है.

#2. शुद्ध कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें: रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के मुख्य आहार स्रोत सफेद आटा, सफेद ब्रेड, सफेद चावल, सोडा ,पेस्ट्री, स्नेक्स अधिक चीनी से भरपूर होता है जिसके सेवन से आपका वजन बढ़ाते हैं. इसलिए इन सभी चीजों के सेवन पर बिल्कुल रोक लगा दे.

#3. बिना चीनी वाला ग्रीन टी पीए:ग्रीन टी एक प्राकृतिक पेय है जो एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है.इसके सबसे महत्वपूर्ण फायदों में से एक है कि यह फैट को बर्न करता है और वजन घटाने में उपयोगी है.

#4. अधिक फल और सब्जियां खाएं: हरी पत्तेदार सब्जियां एवं मौसमी फल खाने से हमारे शरीर में नेचुरल स्टार्च, फाइबर और मिनरल्स प्राप्त होता है जो वजन कम करने में सहायक है।

आज के दौर में खानपान का विशेष रखिए ध्यान, फास्ट फूड लाता है मोटापा.
कभी ना करें मोटापे को नजरअंदाज, यह है कई बीमारियों का जड़.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in ओ तेरी..

To Top