Connect with us

कैंसर से लड़ना है तो रखना होगा इन बातों का ख्याल

फोकट का ज्ञान

कैंसर से लड़ना है तो रखना होगा इन बातों का ख्याल

कैंसर से डरे नहीं उसका सामना करें!

दुनिया की सबसे गंभीर बीमारियों में एक कैंसर न जाने आज तक कितने लोगों की जान ले चुका है।कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का नाम आते ही हमारे मन में अलग-अलग सवाल शुरू होने लगते हैं.यह बीमारी लोगों के मन में ऐसी खौफ को पैदा कर चुका है जिसके नाम से भी लोग डर जाते हैं. सही समय पर अगर पहचान और इलाज न किया जाए तो जान का जोखिम भी इस बीमारी में रहता है. इसके लिए जरूरी है कि इसके लक्षण को समझे, पहचाने और तुरंत चिकित्सक का परामर्श ले. आज हम आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जुड़ी कई जरूरी बातें बताएंगे जिसके चलते आप भी यह समझ सकते हैं कि आज के इस दौर में किस तरह इस बीमारी पर काबू पाया जा सकता है.

कैंसर और इसके प्रमुख प्रकार
कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है. यह एक ऐसी परिस्थिति होती है जब शरीर के किसी अंग के कोशिका में असामान्य रूप से बढ़ोतरी नजर आने लगती हैं. इसके प्रभाव से हमारा शरीर का अंग पूरी तरह खराब हो जाता है.आमतौर पर कैंसर कई प्रकार का होता है जो हमारे शरीर के अलग-अलग अंगों को प्रभावित करता है. उनमें से यह कुछ प्रमुख प्रकार हैं…1. ब्लड कैंसर,2. फेफड़ों का कैंसर,3. स्किन कैंसर,4. ब्रेन कैंसर,5. ब्रेस्ट कैंसर,6. माउथ कैंसर,7. लिवर कैंसर,8. बोन कैंसर,9. पेट का कैंसर, 10. लंग कैंसर
आपको बता दें कि साल 2021 में कैंसर के मामले 14.26 लाख से बढ़कर 2022 में 14.61 लाख हो गए और यह आंकड़ा 12 फ़ीसदी की वृद्धि के साथ 2025 तक पहुंच जाएगा. कहा जाता है कि हमारे देश में हर घंटे 159 लोगों की मौत कैंसर के कारण हो रही है. बीते 8 साल में इस बीमारी से जुड़े लगभग 30 करोड लोगों में गंभीर मामले सामने आए.

कैंसर के मुख्य कारण,लक्षण और बचाव के लिए सावधानी

कैंसर होने का कोई एक खास और सटीक कारण नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे कारण जरूर है जिसके जोखिम से इंसान के अंदर कैंसर की संभावना और बढ़ जाती है. अगर आप लगातार तंबाकू या सिगरेट का सेवन कर रहे हैं या लंबे समय से शराब पी रहे हैं तो आपको यह समस्या हो सकती है. इसके अलावा वैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से जिनमें फाइबर की कमी होती है वह भी कैंसर की संभावना को बढ़ाते हैं.
सभी कैंसर के लक्षण उसके प्रकार के अनुसार अलग-अलग होते हैं. कुछ आम लक्षणों में यह देखा जाता है कि शरीर का वजन अचानक कम हो जाना या बढ़ जाना, त्वचा में गांठ बनना, एनीमिया, आवाज बदल जाना, घाव ठीक होने में ज्यादा समय लगना, ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस करना, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, पाचन संबंधी समस्या, त्वचा के रंग में बदलाव होना जैसे लक्षण पाए जाते हैं. आप अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करके इस बीमारी से बच सकते हैं. खास तौर से यह जरूरी है कि फाइबर युक्त आहार का सेवन करें. शराब और धूम्रपान से दूर रहें, नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करें, तनाव से बचे, हमेशा अपना बॉडी मास इंडेक्स चेक कराते रहें और एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने की कोशिश करें.

आप भी कैंसर को हरा सकते हैं
कैंसर का नाम सुनते ही लोगों के मन में सबसे बड़ा ख्याल आता है कि कैंसर का मतलब मौत लेकिन यह एक बहुत बड़ा भ्रम है. कैंसर एक बड़ी बीमारी जरूर है लेकिन लाइलाज नहीं. इसलिए यह जरूरी है कि उसकी शुरुआती दिनों में ही पहचान की जाए तब सही से उसका इलाज संभव हो सकता है. आज मेडिकल साइंस टेक्नोलॉजी के दौर में इतना आगे आ चुका है कि कई थेरेपी के माध्यम से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से आज बचा जा सकता है.आज के समय में सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी से कैंसर का इलाज संभव है. इसके अलावा हार्मोन थेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और स्टेम सेल ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया भी है जिस कारण यह उन हारमोंस को खत्म करता है जो कैंसर को बढ़ाने में मदद करते हैं. कैंसर जैसी बीमारी में आज भी ऑपरेशन सबसे बड़ा कारगर उपचार माना जाता है. पहले और दूसरे चरण में ट्यूमर को सर्जरी के माध्यम से निकाला जा सकता है. तीसरे स्टेज में जब कैंसर दूसरे अंगों तक नहीं फैला है तभी सर्जरी के उपचार से यह संभव है. जब यह धीरे-धीरे हमारे सभी अंगों को प्रभावित करने लगता है तब अलग-अलग तरीके भी अपनाने पड़ते हैं. सावधान रहें, सुरक्षित रहें!

सही समय पर कैंसर का जांच ही कैंसर का बेहतर इलाज है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top