खेल - कूद

दिनेश कार्तिक की इस तूफानी पारी को कभी नहीं भूल पाएगा बांग्लादेश

Published on

एक ऐसी पारी जिसने बांग्लादेशी खिलाड़ियों के मुंह से जीत छीन ली. किसी को यकीन नहीं था कि पलक झपकते ही यह कारनामा हो जाएगा, पर ऐसा ही हुआ. वो कहते हैं ना जीत का मजा तब आता है जब सब आपकी हार का इंतजार कर रहे हो. दिनेश कार्तिक ने कुछ ऐसा ही किया. आखरी कुछ गेंद से पहले बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने भारत की हार मान ली थी, पर उन्हें क्या पता था कि केवल कुछ ही गेंदों में दिनेश कार्तिक अपने बल्ले से क्या करने वाले हैं. साल 2018 में श्रीलंका के कोलंबो में खेले गए निदहास ट्रॉफी की यादें आज भी जब ताजा होती है तो दिनेश कार्तिक का नाम हर किसी के जेहन में आ जाता है. यह बांग्लादेश, भारत और श्रीलंका के बीच एक त्रिकोणीय श्रृंखला थी.उस सीरीज में प्रत्येक टीम दो बार एक दूसरे के साथ टी20 मैच खेली और अंत में दो टीम फाइनल में पहुंची।

हार के मुख से जीत छीन लेने वाली दिनेश कार्तिक की पारी
फाइनल मुकाबले में ओपनिंग करते हुए रोहित शर्मा और शिखर धवन ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों ने 16 गेंदों पर 32 रन जोड़े. जैसे ही शाकिब अल हसन के हाथों शिखर धवन आउट हुए, उसके बाद विकेट का पतन होना शुरू हो गया. सुरेश रैना के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा. इसके बाद केएल राहुल 24 रन, मनीष पांडे 28 रन बनाए. 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर मनीष पांडे का विकेट गिरा जिसके बाद 12 गेंदों पर 34 रनों की जरूरत थी. अंतिम में क्रीज पर दिनेश कार्तिक और विजय शंकर मौजूद थे. 8 गेंद पर 29 रन की ऐतिहासिक पारी खेलते हुए दिनेश कार्तिक इस मुकाबले के मैन ऑफ द मैच रहे और उनकी यह शानदार पारी उनके करियर में हमेशा उन्हें सुनहरे पलों को याद दिलाने के लिए शामिल होगी. आखिरी ओवर में जब भारत को जीत के लिए 12 रन की जरूरत थी, उस वक्त विजय शंकर बल्लेबाजी छोर पर थे. पहली गेंद वाइड रही और अगली गेंद डॉट बाँल रही. अगली गेंद पर शंकर कोई रन नहीं ले पाए जिसके बाद उन्होंने चालाकी करते हुए सिंगल लिया और दिनेश कार्तिक को स्ट्राइक पर भेजा. दिनेश कार्तिक ने इसके बाद एक रन लिया और अंत में विजय शंकर ने चौका जड़ने की कोशिश की, जिसके बाद वह आउट हो गए. अंतिम गेंद पर 6 रन की जरूरत थी और दिनेश कार्तिक ने ऐसा करके टीम इंडिया को जीत दिला दी. दिनेश कार्तिक की यह पारी लोग हमेशा याद रखेंगे।

दिनेश कार्तिक का परिचय
इस खिलाड़ी को लेकर कभी ऐसा भी कहा गया था कि ‘कहां- कहां से आ जाते हैं ऐसे लोग’ और आज टीम इंडिया में एक फिनिशर की भूमिका निभा रहे दिनेश कार्तिक में जमीन आसमान का फर्क है. यह कहना गलत नहीं होगा कि इनका करियर पूरी तरह उतार-चढ़ाव से भरा रहा. टीम इंडिया में उनकी वापसी आसान नहीं थी. यह जानकर काफी हैरानी होगी कि 11 कप्तानों की कप्तानी में दिनेश कार्तिक इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं. इससे यह पता चलता है कि टीम इंडिया में उनका योगदान कितना लंबा और सराहनीय है. 2019 में उन्होंने टीम इंडिया के लिए आखिरी मुकाबला खेला था लेकिन आईपीएल 2022 में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद T20 सीरीज में जगह मिली और फिर उनकी जगह पक्की हो गई.

दिनेश कार्तिक ने यह तूफानी पारी खेल कर बांग्लादेश के हलक से जीत छीन लिया था.

Copyright © 2020. All rights reserved