Connect with us

फैटी लीवर की समस्या से हैं परेशान तो रखें इन बातों का ध्यान

फोकट का ज्ञान

फैटी लीवर की समस्या से हैं परेशान तो रखें इन बातों का ध्यान

हमारी त्वचा के बाद अगर हमारे शरीर का कोई सबसे महत्वपूर्ण अंग है तो वह हमारा लीवर, जिसका हमें बहुत ध्यान रखना चाहिए. अगर समय रहते इसका ख्याल नही रखा गया तो बढ़ती उम्र के साथ कई बीमारियां पनपने लगती हैं. जब हमारे लिवर में अनावश्यक फैट की मात्रा में बढ़ोतरी हो जाती है तो इसे फैटी लिवर कहा जाता है. यह मुख्य रूप से अधिक शराब का सेवन, मोटापा के कारण होता है पर कई बार ये भी देखा गया है कि यह बीमारी अनुवांशिक भी हो सकती है.

मानव शरीर में लीवर का काम और महत्व
हमारे शरीर में लिवर का जो काम है उसे गिना नहीं जा सकता क्योंकि शरीर में लगभग 500 से ज्यादा कार्यों को करता है. खाए गए भोजन को तोड़ने के लिए पीत बनाने से लेकर पोषक तत्व और विटामिनों को संग्रहित करने और शरीर को संक्रमण बीमारी से बचाने तक में लिवर हमारी मदद करता है. लीवर का यह मुख्य काम है कि यह कार्बोहाइड्रेट को ग्लाइकोजन के रूप में जमा कर रखता है और जब भी हमारे शरीर को जरूरत होती है तो तुरंत इसे ग्लूकोस के रूप में रिलीज कर लेता है. ग्लूकोस को ऊर्जा में बदलना,प्रोटीन पोषण की मात्रा को संतुलन करना और शरीर में रक्त बनाने का काम लिवर का होता है.

लिवर को स्वस्थ कैसे रखें
अगर आप भी अपने लिवर को पूरी तरह स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. शारीरिक गतिविधियों के साथ-साथ अपनी जीवनशैली में सुधार करना होगा. सर्वप्रथम आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीनी होगी. अगर आप पर्याप्त पानी पीते हैं तो आपका लीवर स्वस्थ रहेगा. शराब और सिगरेट का पूरी तरह से त्याग करना होगा. जंक फूड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक, चौमिन इन सारी चीजों से परहेज करें जिसमें शुगर की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है. आप संतुलित आहार के तौर पर दाल, हरी सब्जियां को शामिल कर सकते हैं. वही अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी के साथ करें जो आपके पूरे दिन को बेहतर बनाएगा. इसके अलावा प्रोटीन का सेवन करने से काफी फायदा मिलता है. दरअसल प्रोटीन लीवर फैट को 20 फ़ीसदी तक कम करते हैं. ऐसे में आप लो फैट मिल्क, पनीर, दलिया अपनी डाइट में शामिल कर सकते है.

फैटी लीवर ठीक करने के उपाय और घरेलू नुक्से
फैटी लीवर की समस्या को अगर सही समय पर ठीक ना किया गया तो डायबिटीज, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्या का खतरा रहता है. इसके लिए आप चाहे तो हफ्ते में 5 दिन एक्सरसाइज करें और हर दूसरे दिन फास्टिंग करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. एरोबिक एक्सरसाइज करने से हमारे पैर, हाथ, थाई और पूरी बॉडी की मूवमेंट होती है जिससे फैटी लीवर को कम किया जा सकता है.

घरेलू नुस्खे
* जितना हो सके गर्म तरल ठोस पदार्थ का सेवन करें.
* अगर संभव हो सके तो दिन में दो बार प्याज अवश्य खाएं.
* दोपहर के खाने के बाद हींग, जीरा, काली मिर्च और नमक मिलाकर छाछ का सेवन करें.
* तीन या चार आंवला ले फिर उस का रस या उसका चूर्ण बनाकर पानी के साथ में दिन में तीन बार इसके सेवन से यह बीमारी ठीक हो सकती है.
* टमाटर,पालक, गाजर, बथुआ, करेला,लौकी, पपीता,आंवला, जामुन, सेव, लीची खाएं.
* सब्जियों में कम मसाले का सेवन करें.

इस तस्वीर में बताया गया है कि फैटी लिवर से बचने के लिए क्या खाएं और क्या ना खाएं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top