खेल - कूद

सुरेश रैना को यूं ही नहीं कहा जाता मिस्टर आईपीएल, जाने वजह

Published on

मिस्टर आईपीएल एक था और एक ही रहेगा और वह हैं सुरेश रैना. चेन्नई सुपर किंग ने 5 में से जो शुरुआती चार खिताब अपने नाम किया है उन चारों में सुरेश रैना का बहुत बड़ा योगदान है, जिस शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें हमेशा के लिए मिस्टर आईपीएल के तौर पर जाना जाएगा. कई खिलाड़ी आए और चले गए लेकिन रैना ने जो छाप छोड़ी है वह आज तक कोई मिटा नहीं पाया. दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी-20 लीग कहीं जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग में अगर किसी को मिस्टर आईपीएल का खिताब दिया जा रहा है तो यह इस बात से समझा जा सकता है कि सुरेश रैना में आईपीएल में कितना बड़ा योगदान दिया होगा. आइए जाने उनके बारे में कुछ विशेष बातें।

सुरेश रैना का जीवन परिचय और उनकी कुछ यादगार पारियां
श्रीनगर में 27 नवंबर 1986 को सुरेश रैना का जन्म हुआ था. 1990 के दशक में जम्मू और कश्मीर से कश्मीरी हिंदुओं के पलायन के बाद वह उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के मुरादनगर शहर में बस गए थे. साल 2000 में सुरेश रैना ने क्रिकेट खेलने का फैसला लिया जिसके बाद वह गुरु गोविंद स्पोर्ट्स कॉलेज से जुड़ गए. उन्होंने घरेलू क्रिकेट के तौर पर यूपी के लिए भी खेला है, जो कई मौके पर पार्ट टाइम ऑफ स्पिन गेंदबाज की भूमिका निभा चुके हैं.
रैना की दो महत्वपूर्ण पारियां

1. साल 2010 के T20 वर्ल्ड कप में सुरेश रैना ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 60 गेंदों में 101 रन बनाकर टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ा योगदान दिया था और भारत को मुश्किल परिस्थिति से निकाला था.

2. साल 2015 के वनडे वर्ल्ड कप में भी उन्होंने यही कारनामा किया और जिंबाब्वे के खिलाफ 104 गेंदों में 110 रन की तूफानी पारी खेली और भारत को शानदार जीत दिलाई. इस रिकॉर्ड के अलावा अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में शतक बनाने वाले सुरेश रैना पहले भारतीय और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं. उपलब्धियों की बात करें तो सुरेश रैना क्रिकेट के तीनों प्रारूपों पर शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं.

T20, वनडे और टेस्ट मैच में उनके स्कोर
मात्र 19 साल की उम्र में सुरेश रैना ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू कर लिया था. 2005 में वनडे और 2006 में उन्हें T20 इंटरनेशनल डेब्यु करने का मौका मिला. भारत के लिए खेलते हुए सुरेश रैना ने बहुत बड़ा योगदान दिया है. टीम इंडिया के लिए 226 वनडे, 78 टी-20 और 18 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. वनडे में उनके नाम 5615 रन, टी- 20 में 1605 रन और टेस्ट फॉर्मेट में 768 रन है. आज भले ही सुरेश रैना टीम इंडिया के लिए नहीं खेलते हैं इसके बावजूद भी उनकी गिनती भारत के आक्रामक बल्लेबाज के रूप में होती है.

क्यों कहा जाता है उन्हें मिस्टर आईपीएल
आईपीएल में सुरेश रैना के नाम 39 अर्धशतक का आंकड़ा दर्ज है, लेकिन एक भी शतक नहीं है. आईपीएल में कुल 506 चौके और 203 छक्के वह लगा चुके हैं. इतना ही नहीं सुरेश रैना आईपीएल में सबसे पहले 5000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज है, जिसके चलते उन्हें mr.ipl की उपाधि दी गई है. जब से इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत 2008 में हुई तब से वह चेन्नई के साथ जुड़े थे और धोनी के साथ मिलकर सुरेश रैना ने चेन्नई को ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया।

सुरेश रैना को भारतीय क्रिकेट टीम का एक बेहतरीन फिल्डर माना जाता है.

Copyright © 2020. All rights reserved