Connect with us

औषधीय गुणों से भरपूर है अंजीर, नियमित रूप से करें सेवन,मिलेगा लाभ

फोकट का ज्ञान

औषधीय गुणों से भरपूर है अंजीर, नियमित रूप से करें सेवन,मिलेगा लाभ

अगर आप भी सौ बीमारी का एक इलाज ढूंढ रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए है। आज हम आपको एक ऐसे प्राकृतिक फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन कर आप अपने शरीर के कई समस्याओं को खत्म कर सकते हैं। आज हम आपको अति गुणकारी फल अंजीर के बारे में बताएंगे। यह एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल, कब्ज से राहत, वजन कम करना और ना जाने ऐसी कई मुश्किल समस्याओं और बीमारी से छुटकारा मिलता है. हमारे आसपास अंजीर के कई बड़े- बड़े पेड़ नजर आते हैं जो बाहर से बिल्कुल प्याज की तरह दिखता है पर यह फल मीठा और रसीला होता है. आयुर्वेद में भी इस फल को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने की बात कही जाती है, जिससे हमें अनगिनत लाभ मिलता है. यदि सुबह खाली पेट रोजाना दो से तीन अंजीर खाया जाए तो यह सबसे ज्यादा गुणकारी होता है. इस बात का ध्यान रखें कि सूखे अंजीर पूरे साल मिलते हैं लेकिन उसमे चीनी की मात्रा और कैलरी अधिक होती है. इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सूखे अंजीर खाने से बचें. रात भर इसे भिगोकर खाने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं.

अंजीर का परिचय
अंजीर एक ऐसा फल है जिसे बच्चे से लेकर बुजुर्ग पसंद करते हैं. तुर्की दुनिया में सबसे बड़ा अंजीर का उत्पादक देश है जो प्रतिवर्ष 305450 टन का उत्पादन करता है. वही भारत में देखा जाए तो महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा अंजीर की खेती होती है. इसके लिए शुष्क जलवायु की जरूरत होती है. अंजीर की खेती करने के लिए अच्छी जल निकासी और उपजाऊ दोमट मिट्टी की जरूरत है. इसकी अच्छी पैदावार पाने के लिए 25 से 35 डिग्री तक का तापमान जरूरी होता है. रोपाई के लिए बारिश का मौसम जुलाई से अगस्त का महीना सबसे उपयुक्त माना जाता है. अंजीर का पेड़ छोटा तथा पतझड़ी प्रकृति का होता है. इसके पेड़ की पत्तियां लगभग 4 इंच लंबी होती है. अंजीर के पेड़ को उद्यानों बगीचों और किसानों के खेतों में बड़ी संख्या में लगाया जाता है. अगर आप भी इसे लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि अंजीर के पौधों को अधिकतर क्षेत्रों में लगाया जाता है.

अंजीर के विभिन्न फायदे
दूध में 1 से 2 अंजीर को उबाल कर यदि आप सेवन करते हैं तो यह एक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक की तरह काम करता है, जो हमारे शरीर को बड़े से बड़े रोगों से लड़ने से बचाता है और पाचन क्रिया को भी बेहतर रखता है. इतना ही नहीं अंजीर एक लो कैलोरी फूड है जो वजन को कम करने में भी काफी मदद करता है. अगर अस्थमा के मरीज इसका सेवन करते हैं तो उनका कफ साफ होता है. इम्यूनिटी के लिए ये काफी अच्छा माना जाता है, जिसमें विटामिन, मिनरल, पोटेशियम, कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. कब्ज या पेट से जुड़ी समस्या में अंजीर का सेवन करने पर पेट दर्द, गैस और कब्ज की समस्या से राहत मिलती हैं. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाए जाते हैं जो हमारी हड्डियों को मजबूत करता है. अंजीर में फैटी एसिड और विटामिन पाए जाते हैं. इसकी सबसे खास बात यह है कि डायबिटीज के पेशेंट के लिए काफी सहायक होता है. इसका सेवन इंसुलिन को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद है.

पेड़ में लटका अंजीर का फल.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top