Connect with us

ब्लड प्रेशर हो सकता है घातक अगर नहीं रखा गया ख्याल

फोकट का ज्ञान

ब्लड प्रेशर हो सकता है घातक अगर नहीं रखा गया ख्याल

समय रहते यदि किसी बीमारी का इलाज न किया जाए तो वह जानलेवा हो जाता है. उसी में से एक ब्लड प्रेशर की बीमारी है. ब्लडप्रेशर का बढ़ना या घटना आज के समय में बहुत ही आम बन चुका है. आज परिस्थिति यह भी है कि लोगों को पता ही नहीं चल पाता कि उनका रक्तचाप बढ़ रहा है या घट रहा है और धीरे-धीरे वह इस कदर लापरवाही करते हैं कि उनकी जिंदगी तबाह हो जाती है. अगर आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है तो आपको दिल से जुड़ी परेशानी का खतरा रहता है, जहां दिल का दौरा, पैनिक अटैक की समस्या बढ़ जाती है. इस बीमारी की कोई उम्र सीमा नहीं है. किसी भी उम्र के लोगों को यह समस्या हो सकती है. वही लो ब्लड प्रेशर भी हमारे शरीर के लिए उतना ही घातक है जिस कारण व्यक्ति कभी भी बेहोश हो जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर के बीच अंतर और दोनों का अलग-अलग उपचार
हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी को एक गंभीर परिस्थिति माना जाता है क्योंकि इसमें हमारा दिल शरीर में ठीक ढंग से खून को पंप नहीं करता है. इस समस्या का समय पर यदि ठीक से ना इलाज कराया जाए तो कई गंभीर बीमारियां पनप सकती हैं. वही लो ब्लड प्रेशर की समस्या में हमारा दिल शरीर में औसत मानक से कम खून का प्रवाह करता है, जिस कारण भी घातक बीमारियों का खतरा बना रहता है. इसके पीछे खानपान और आधुनिक जीवन शैली को सबसे प्रमुख माना जाता है. मुख्य रूप से देखा जाए तो नमक का अधिक सेवन, मोटापा, धूम्रपान, अनुवांशिक कारण, तनाव, चिंता और अवसाद की स्थिति के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न होती है. वहीं अगर लो ब्लड प्रेशर की बात करें तो शरीर में खून की कमी, डिहाइड्रेशन की वजह या थायराइड के कारण यह बीमारी पनपती है. हाई ब्लड प्रेशर की तुलना में लो ब्लड प्रेशर के लक्षण जल्दी नजर आते हैं. लो ब्लड प्रेशर यानि हाइपोटेंशन में चक्कर आना, थकान और धुंधली दृष्टि जैसी समस्या होती है. जैसे जबकि हाई ब्लड प्रेशर में सिर दर्द और सीने में दर्द सबसे ज्यादा देखने को मिलता है.

हाई ब्लड प्रेशर से बचाव
हाई ब्लड प्रेशर से बचाव का एक सबसे बड़ा उपाय है कि आप अपने भोजन में नमक की मात्रा को सीमित रखे और सोडियम, पोटैशियम की मात्रा को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाएं. फल व सब्जियों को शामिल करें. नियमित रूप से व्यायाम करना काफी जरूरी है. अपने शरीर के वजन को बढ़ने ना दें और शराब- धूम्रपान जैसी बुरी आदतों से बचे.ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसका सेवन करें. इसके अलावा रोजाना खाना खाने के बाद 5 से 10 ग्राम तरबूज के बीज अवश्य खाए. इसमें मौजूद लाइकोपीन कोलेस्ट्रोल और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है.

लो ब्लड प्रेशर से बचाव
लो ब्लड प्रेशर से बचाव के लिए आप अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखें. जरूरी है कि नशीली चीजों से आप दुरी बना ले. दिन में छोटे-छोटे हिस्सो में कुछ न कुछ हमेशा खाते रहे. एक साथ पेट भर के खाने से हमेशा बचे, जितना हो सके कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करें.

ब्लड प्रेशर के मरीज को साप्ताहिक रूप से अपने रक्तचाप को मापना चाहिए.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top