Connect with us

अगर आपको भी लग चुकी है घंटों शॉर्ट वीडियो देखने की लत, तो हो जाएं सतर्क

फोकट का ज्ञान

अगर आपको भी लग चुकी है घंटों शॉर्ट वीडियो देखने की लत, तो हो जाएं सतर्क

आज के समय में बच्चे हो या बड़े, हर किसी ने सोशल मीडिया पर अकाउंट बना लिया है और इंस्टाग्राम तो लोगो के लिए जैसे खिलौना बन चुका है, जहां रील्स एक बार यदि चालू हो जाए तो बंद होने का नाम ही नहीं लेता. लोगों को जो उंगलियों से स्क्रॉल करने की आदत लग गई है, वह आदत धीरे-धीरे अब बच्चों में भी आ रही है पर आप अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि यह बुरी आदत आपके जीवन को किस तरह प्रभावित कर रही हैं. सोशल मीडिया और खास तौर पर इंस्टाग्राम के आ जाने से लोगों की रील्स के तरफ रुचि काफी बढ़ गई है पर लोग धीरे-धीरे इसे देखकर खुद में खामियां ढूढ़ने लगते हैं और अपने आप को दूसरे से तुलना करने लगते हैं. वहीं से धीरे-धीरे उनके अंदर एक नकारात्मक बदलाव शुरू होता है.

सोशल मीडिया पर शॉर्ट वीडियो का बढ़ता चलन और उसके चपेट में आज के लोग
आज के टाइम में शायद ही कोई ऐसा हो जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल ना करता है क्योकि हर किसी के मन में इस बात को बिठाया गया है कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने से वह अपने आप को बहुत कूल साबित कर सकते हैं. यही वजह है कि धीरे-धीरे छोटे बच्चे भी सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाते घूम रहे हैं. बीते कुछ सालों से शॉर्ट वीडियो का चलन कुछ ज्यादा ही हो गया है. इससे पहले रील्स और शॉर्ट वीडियो जैसी कोई चीज नहीं मिलती थी, लेकिन अब तो बच्चे से लेकर बड़े खूब जमकर स्क्रोल कर देखना पसंद करते हैं और वह ऐसा करने से थकते भी नहीं. ज्यादा समय फोन पर देने पर बाकी अन्य कामों को बाधित किया जाता है और धीरे-धीरे उनके प्रति रिल देखने की रुचि बढ़ने के कारण कई बच्चे तो रील्स बनाने भी लगते हैं जिस कारण उनका आधा से ज्यादा समय बर्बाद हो जाता है. यही से वह पूरी तरह उसकी चपेट में आ जाते हैं. कुछ लोगों को तो इतनी बुरी लत लगी है कि उठने से लेकर खाने तक  रील्स देखने की आदत होती है, जो हमारे लिए बिल्कुल भी सही नहीं है.

शॉर्ट वीडियो से बचने और लत को कम करने के लिए परामर्श
अपने आप को इस बुरी आदत से बचाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि अपना एक निश्चित टाइम टेबल बनाएं और धीरे-धीरे उसके आदी हो जाए. सुबह जल्दी उठने की आदत डालें. जल्दी उठेंगे तो दूसरी चीजों पर फोकस कर पाएंगे जिस कारण रात को जल्दी नींद आएगी. इसके अलावा सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने फोन में इंस्टाग्राम लाइट एप डाउनलोड करें, इसमें रील्स देखने का ऑप्शन नहीं है जिस कारण धीरे-धीरे आपकी रील्स की आदत खत्म हो जाएगी. रील देखने के बजाय और हर समय इंटरनेट पर चैट करने के बजाए अपने घर वाले और दोस्तों से बात करना जरूरी समझे जिससे आपको अच्छा महसूस होगा.

विभिन्न सोशल मीडिया कंपनी शार्ट वीडियो के नए-नए ऐप लांच कर रही है जिस वजह से लोग इनके चपेट में आ जाते हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top