Connect with us

टमाटर के दाम से पूरे भारत में हाहाकार, जाने कीमत बढ़ने की वजह

गरम मुद्दा

टमाटर के दाम से पूरे भारत में हाहाकार, जाने कीमत बढ़ने की वजह

आज भारत में टमाटर की कीमत क्या है, इससे हर कोई वाकिफ है. 15 से ₹20 प्रति किलो मिलने वाला टमाटर आज 100 के पार पहुंच गया है. कहीं-कहीं तो यह ₹150 किलो भी मिल रहा है.जहां इस वक्त लोग ज्यादा जरूरी होने पर ही टमाटर खरीद रहे हैं, वरना लोग जितने में टमाटर खरीदेंगे इतने में तो लोगों की 4-5 सब्जियां आ जाएंगी. यही वजह है कि अब लोग इंतजार कर रहे हैं कि कब इसकी कीमत कम हो और कब वह पहले की तरह किलो भर टमाटर अपने झोले में भर के ले जाएं. आज हम आपको बताते हैं कि टमाटर के भाव बढ़ने के कारण क्या क्या हैं.

टमाटर का परिचय, रसोई में टमाटर का महत्व
टमाटर कच्चा हो या पका यह दोनों ही रूप में हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि भारतीय रसोई टमाटर के बिना अधूरी मानी जाती हैं. टमाटर में मौजूद गुणों के कारण इसकी गिनती सुपर फूड के तौर पर भी की जाती है.रसोई घर में टमाटर ना हो तो ऐसा लगता है कि शायद कोई सब्जी बनाई ही नहीं जा सकती है, क्योंकि आधी से ज्यादा सब्जी में टमाटर का इस्तेमाल होता है, जिसे हम सूप बनाकर, सलाद बनाकर और कई तरह की चटनी में भी शामिल कर सकते हैं. टमाटर पोटेशियम का एक बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है जो हमारे पूरे शरीर के साथ- साथ त्वचा को भी काफी फायदा पहुंचाता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के होता है. इसके साथ ही मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन बी6 पाए जाते हैं.
टमाटर खाने से हमारे दांतो और शरीर के हड्डियों को मजबूती मिलती है और साथ ही साथ यह हमारे आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. परंतु ऐसा नहीं है कि बिना टमाटर के खाना नहीं बन सकता. जब मार्केट में टमाटर के भाव महंगे हो जाए तो आप उन विकल्पों पर ध्यान दीजिए जिसमें टमाटर की जरूरत ना हो।

टमाटर की कीमत बढ़ने के पांच मुख्य कारण
1. जब टमाटर की कीमतों में हल्की सी गिरावट आई थी तो किसानों ने नुकसान को देखते हुए खेतों का रखरखाव बंद कर दिया था. उत्पादन में कमी आने के कारण इसकी कीमत बढ़ गई.
2. उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यों से टमाटर की सप्लाई में भी कमी आई है, जिस कारण कीमतें तेज हो चुकी है.
3. कई जगह पर टमाटर की फसलें बेमौसम बारिश के कारण खराब हो चुकी है.
4. किसानों को फसल की काफी कम कीमत मिल रही थी, जिस वजह से उन्होंने फसल में जरूरी कीटनाशक का छिड़काव नहीं किया. ना ही खाद का इस्तेमाल किया. आधे जगह पर टमाटर का खेत बीमारियों की वजह से खराब हो गया.
5. पहाड़ी राज्य में हो रही भारी बारिश भी इसमें अहम भूमिका निभा रही, जिससे तोड़ाई और परिवहन प्रभावित हो रहा है.

पूरे भारत में टमाटर के दाम में लोगों के जेब खट्टे कर दिए हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in गरम मुद्दा

To Top