Connect with us

आप भी अपने दिमाग को रखना चाहते हैं तंदुरुस्त, तो जरूर खाएं यह ड्राई फ्रूट

फोकट का ज्ञान

आप भी अपने दिमाग को रखना चाहते हैं तंदुरुस्त, तो जरूर खाएं यह ड्राई फ्रूट

जैसे हमारे मन में दिमाग को तेज करने की बात आती है तो ड्राई फ्रूट में सबसे पहले बादाम का नाम आता है. सदियों से यह कहा जाता है कि रोजाना बादाम के सेवन करने से हमारा ब्रेन पावर मजबूत होता है और याददाश्त को भी मजबूती मिलती है. आज हम बादाम के अलावा एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में जिक्र करने जा रहे हैं जो आपकी ब्रेन पावर को बढ़ाने में उतना ही काम आ सकता है. यह ड्राई फ्रूट अखरोट है जिसमें विटामिन और मिनरल जैसे तत्व होते हैं और आप यह जानकर चौक जाएंगे कि एक अकेला अखरोट आपके पूरे शरीर के अलग-अलग अंगों को किस तरह फायदा पहुंचाता है. यह दिमाग के साथ-साथ शरीर के अन्य हिस्सों को भी एक्टिव करता है जिस कारण हम गंभीर से गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं.

अखरोट का परिचय और उसे खाने के फायदे
अखरोट ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें omega-3 और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इसके फायदे जानकर आप भी हर रोज इसे अपने डाइट में शामिल करना चाहेंगे. अगर रोजाना इसका सेवन करते हैं तो यह आपके दिमाग को पूरी तरह से स्वस्थ रखता है. इसके अलावा दिल के रोग और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को भी रोका जा सकता है. खाने का सही तरीका है कि आप अखरोट को भिगोकर कच्चा या किसी व्यंजन में शामिल करके खा सकते हैं. आप हर रोज रोजाना अखरोट का सेवन करते हैं तो आपको दिल से जुड़ी कोई समस्या नहीं रहेगी. वही 20 से 59 वर्ष के बीच लोगों को अखरोट का ज्यादा सेवन करने के लिए कहा जाता है. हालांकि यह किसी भी उम्र वालों के लिए फायदेमंद है लेकिन इस उम्र के लोगों पर इसका असर ज्यादा रहता है. अखरोट खाने से हमारी त्वचा भी चमकदार होती है और बालों को मजबूती मिलती है. डायबिटीज के मरीजों में यह काफी फायदा करता है. टाइप टू डायबिटीज में यह काफी असरदार है जो रक्त वाहिकाओं को फैलाता है और मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम को कम करता है. अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज है नियमित रूप से अखरोट का सेवन कर सकते हैं. यह शरीर में एनर्जी की मात्रा को बनाए रखता है।

अखरोट खाने से होता है दिमाग मजबूत और तंदुरुस्त
कई स्टडी में यह पाया गया है कि अखरोट दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है. यह ब्रेन को मजबूती देता है. अखरोट में ऐसी न्यूट्रिएंट्स तत्व होते हैं जो दिमाग के अंदर सूजन होने से बचाते हैं. अखरोट मस्तिष्क के कामकाज में सुधार करने के लिए सबसे अच्छा ड्राइ फ्रुट माना जाता है जिसे खाने से आपकी याददाश्त बेहतर और तेज होती है. अखरोट में पाए जाने वाला विटामिन बी, फास्फोरस हमारे शरीर और दिमाग की हड्डियों को काफी मजबूती देता है.

कहां पाए जाते हैं सबसे अधिक अखरोट विश्व में भारत, मेक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, इटली इन जगहों पर अखरोट की खेती खूब की जाती है. भारत में इसकी खेती हिमालय राज्यों में जैसे जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश एवं अरुणाचल प्रदेश में होते हैं. अखरोट की खेती 1300 से 2500 मीटर की ऊंचाई तक के संपूर्ण हिमालय क्षेत्र में सफलतापूर्वक की जा सकती हैं. इसके लिए 20 से 25 डिग्री तापमान की आवश्यकता होती है.
इसकी पौधों को पूरी तरह से विकसित होने में 7 से 8 महीने का वक्त लगता है जो 4 साल बाद ही फल देना शुरू करते हैं और तकरीबन 25 से 30 साल तक उत्पादन होते रहता है.

इस छिलका नुमा कवर के अंदर पाया जाता है अखरोट का फल जिसे चीर कर इसे बाहर निकालते हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top