Connect with us

हिटमैन रोहित शर्मा गेंदबाजी में भी कर चुके हैं करिश्मा,इस मैच में लिया था हैट्रिक विकेट

खेल - कूद

हिटमैन रोहित शर्मा गेंदबाजी में भी कर चुके हैं करिश्मा,इस मैच में लिया था हैट्रिक विकेट

एक ऐसा कप्तान जिसने आईपीएल में अपनी टीम को पांच बार चैंपियन बनाया हो. उसने कभी नहीं सोचा होगा कि अपने शुरुआती करियर में उन्हे उसी टीम के खिलाफ हैट्रिक लेना पड़ेगा जिनसे उनकी इतनी है पर क्रिकेट तो अनिश्चिताओ का खेल है. यहां पलक झपकते कब क्या हो जाए कोई नहीं कह सकता. यहां विकेट के पीछे पल भर में खेल बदल जाता है. पूरी दुनिया में हिटमैन नाम से मशहूर रोहित शर्मा को आज कौन नहीं जानता, जिन्होंने टेस्ट वनडे और टी-20 के साथ-साथ आईपीएल में खेलते हुए कई ऐतिहासिक कारनामे किए हैं. रोहित शर्मा बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी भी कर चुके हैं और ऐसी वैसी गेंदबाजी नहीं बल्कि उन्होंने हैट्रिक ली है. यह सुनकर शायद आपको भी यकीन नहीं हो रहा होगा। आइए जानते हैं उसके बारे में।

रोहित शर्मा का परिचय क्रिकेट में आने की कहानी
एक आम लड़के से हिटमैन बनने तक का सफर आसान नहीं था. 30 अप्रैल 1987 को रोहित शर्मा का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर शहर में हुआ था. उनके पिता एक छोटे से ट्रांसपोर्ट स्टोर हाउस में केयरटेकर का काम करते थे और घर की स्थिति ऐसी नहीं थी कि वह रोहित को अपने साथ रख कर उसकी पढ़ाई लिखाई का सही तरह से इंतजाम कर सकें, जिस कारण रोहित शर्मा अपने दादा और चाचा के साथ मुंबई के ही बोरीवली उपनगर में रहने लगे. बचपन से ही रोहित शर्मा के अंदर क्रिकेट का एक अलग ही बुखार था और वह सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के बहुत बड़े फैन हैं. इस क्रिकेट के कीड़े की वजह से ही रोहित शर्मा ने गली मोहल्ले में जमकर क्रिकेट खेलना शुरू किया और आसपास के खूब शीशे तोड़े. एक बार तो स्थिति ऐसी हो गई थी कि लोगों ने पुलिस में शिकायत कर दी. उनके चाचा ने रोहित के खेल में दिलचस्पी और प्रतिभा को देखते हुए उन्हें क्रिकेट एकेडमी में दाखिला करवाया और एक स्पिनर गेंदबाज के रूप में और बल्लेबाज में निचले क्रम में वह अभ्यास करते थे. उनकी क्षमता को देखते हुए उन्हे मौका दिया गया जिसके बाद रोहित शर्मा गली और स्टेडियम क्रिकेट से बाहर निकले. रोहित शर्मा को सबसे पहला मौका साल 2005 में प्रतिष्ठित देवधर ट्रॉफी में मिला और उनका प्रदर्शन वहां कुछ खास नहीं रहा था. साल 2007 में आयरलैंड के खिलाफ उन्हें पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका मिला और फिर 2013 में वह टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने लगे. उसके बाद तो कभी रोहित शर्मा ने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

डेक्कन चार्जर्स के लिए आईपीएल खेलते हुए इस मैच में रोहित शर्मा ने हैट्रिक लिया
आईपीएल के अपने शुरुआती करियर के दौरान साल 2009 में रोहित शर्मा डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते थे और उन्होंने उस टीम के खिलाफ हैट्रिक लिया, जिसे वह 5 बार आईपीएल का खिताब जिता चुके हैं और वह टीम कोई और नहीं मुंबई इंडियंस थी. उस वर्ष आईपीएल का यह मुकाबला साउथ अफ्रीका में हुआ था. 6 मई 2009 को डेक्कन चार्जर्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल का यह मुकाबला हुआ जिसमें रोहित शर्मा ने अपनी टीम के लिए 36 गेंदों में बल्लेबाजी करते हुए 38 रनों का योगदान दिया पर जब गेंदबाजी की बारी आई तब भी वह पीछे नहीं हटे. अपनी हैट्रिक में रोहित शर्मा ने अभिषेक नायर, हरभजन सिंह और जेपी डुमिनी और बाद में सौरभ तिवारी जैसे खिलाड़ी का विकेट लिया. इस मुकाबले में रोहित शर्मा की शानदार गेंदबाजी का ही कमाल था कि मुंबई इंडियंस को 19 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने 2 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 6 रन देकर 4 विकेट हासिल किए जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया.

डेक्कन चार्जर्स के लिए आईपीएल के एक मैच में हैट्रिक विकेट लेने के बाद जश्न मनाते रोहित शर्मा.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in खेल - कूद

To Top