फोकट का ज्ञान

अगले 10 वर्षों में पृथ्वी पर जीवन जीने का तरीका बदल देगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

Published on

आज के समय में पूरी दुनिया टेक्नोलॉजी की ओर जितनी तेजी से बढ़ रही है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में हर कोई पहले से अवगत है, पर आज हम कुछ ऐसे पहलुओं पर चर्चा करने जा रहे हैं जिसके बारे में यदि आप सोचेंगे तो आपको भी चिंता हो सकती हैं. अगर आप सोचते हैं कि धरती पर आप सबसे बुद्धिमान है तो यह गलत है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  के बारे में जब आपको बारीकी से सब कुछ पता चलेगा तो इसे जानने के बाद आप यह भूल जाएंगे कि आप एक व्यक्ति हैं. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने वाले समय में पूरी दुनिया को जकड़ रहा है और इसके फायदे के साथ-साथ हमें कई नुकसान भी झेलने पड़ रहे हैं. यह कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले कुछ वर्षों में पूरी तरह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कब्जा हर जगह नजर आने वाला है जिसका साफ तौर पर मानव जीवन पर प्रभाव नजर आएगा.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है
विज्ञान की मदद से बनाई गई कृत्रिम बौद्धिक क्षमता को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहते हैं। इंसान जहां तक स्वयं नहीं सोच सकता विज्ञान की मदद से मनुष्य जाति ने उन सभी काम को करने के लिए एक आर्टिफिशियल (कृतिम) इंटेलिजेंस तैयार कर लिया है जो मनुष्य के मुश्किल कामों को आसान कर रहा है।जॉन मैकार्थी को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जनक माना जाता है जिन्होंने इसका निर्माण मनुष्य के सोचने की शक्ति, निर्णय लेने की शक्ति, तथा प्रक्रिया देने की शक्ति को मिश्रित करके बनाया था। आज आपकी इच्छा अनुसार मशीनें आपसे बातें करती है, आपके महत्वपूर्ण जानकारियों को बैंक तथा डिजिटल लॉकरों में सुरक्षित रखती है, आपको संगीत सुनाती है, आपकी गाड़ी को सुरक्षित चलाती है और ना जाने कितने ही अहम किरदार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस निभा रहा है.

किन क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ला रहा क्रांति
आज ऐसा कोई भी जगह अछूता नहीं है जहां इसका इस्तेमाल नहीं हो रहा है. पूरी दुनिया बड़े ही तेजी से इसकी ओर आगे बढ़ रही है. बिजनेस, शिक्षा, स्वास्थ्य, देखभाल, बैंकिंग, फाइनेंस, कृषि, ऑटोनॉमस व्हीकल, मैन्युफैक्चरिंग, सर्विलांस, स्पेस एक्सप्लोरेशन और अब तो हमारे घर के आधे से ज्यादा उपकरण यानी कि एलईडी बल्ब से लेकर टीवी, एसी और फ्रिज सब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से काम करने लगे हैं. आजकल जो गूगल वॉइस असिस्टेंट और अमेजॉन एलेक्सा है वह भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ही हिस्सा होता है. घर की पूरी सुरक्षा अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के हवाले हैं. इन सभी जगहों पर जमकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल हो रहा है, जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आने से इन क्षेत्रों में क्रांति की लहर दौड़ गई है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि यह इतनी एडवांस है कि उसे कमांड देने की जरूरत नहीं है और खुद ब खुद ही अपना काम कर लेती है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मनुष्य के कामों को आसान तो बना रहा है परंतु आने वाले कुछ वर्षों में यह एक बड़ी चुनौती भी खड़ा करेगा.

Copyright © 2020. All rights reserved