Connect with us

बारिश के मौसम में हाइजीन और इम्यूनिटी का रखें विशेष ख्याल

फोकट का ज्ञान

बारिश के मौसम में हाइजीन और इम्यूनिटी का रखें विशेष ख्याल

बारिश का मौसम आते ही अपने साथ कई बीमारियां लेकर भी आता है. बारिश लोगों को तब तक ही पसंद आती है जब तक लोग समोसे और पकोड़े के मजे ले रहे हैं . जब यह बीमारी का रूप लेने लगती है तो लोग इससे परेशान हो जाते हैं. बारिश के मौसम में हमें कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी रहता है जिस कारण हमें खास बचाव करने की जरूरत होती है. लोग जिस बारिश का महीनो तक इंतजार करते हैं वह बारिश अकेली नहीं आती बल्कि अपने साथ कई संक्रमण और एलर्जी साथ लेकर आती हैं. इसके लिए जरूरी है कि अपने नियमित दिनचर्या में बदलाव करें और अपने खान-पान पर विशेष तौर पर ध्यान रखें. आज हम आपको बताएंगे कि बारिश के मौसम में किस तरह अच्छी आदतों के साथ पूरी तरह फिट रह सकते हैं और खुद को गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं.

बारिश के मौसम में इन बीमारियों से बचकर रहें
बारिश के मौसम में लोगों के लिए हाइजीन मेंटेन कर पाना मुश्किल हो जाता है. अब ना चाहते हुए भी लोग ऐसी गलती कर जाते हैं जिसकी वजह से उन्हे कई बीमारियों का खतरा होता है. इसके लिए जरूरी है आप अपने घर की सफाई बरकरार रखे. अगर बारिश में भीग जाए तो उसके बाद सबसे पहले आकर नहा ले और ज्यादा ठंडी तरल पदार्थ का सेवन करने से बचें. इस मौसम में जितना हो सके सूप का सेवन करें.रसोई में इस्तेमाल होने वाले बर्तन, कराही, चाकू छुरी में जंग लगने का डर रहता है इसलिए उसकी नियमित सफाई करते रहें.  इस मौसम में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, सर्दी, बुखार, फूड प्वाइजनिंग और उल्टी जैसी बीमारियां परेशान करती हैं  कई तरह के इंफेक्शन के कारण लोगों को काफी परेशानी होती है. बारिश के मौसम में चारों तरफ पानी भरा होने के कारण कीटाणुओं का भी खतरा ज्यादा रहता है, जिससे हमें अपनी सुरक्षा का भी खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए.

बारिश में हमारा खान-पान कैसा होना चाहिए
बारिश के मौसम में आप वैसी सब्जियों और फलों का सेवन करें, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट मौजूद हो जिसमें आप सब्जी में आलू, बैगन कद्दू और राजमा का सेवन कर सकते हैं. वही फल के तौर पर आप पपीता, अंगूर और केला खा सकते हैं. बारिश के मौसम में पालक, गाजर, मूली और ब्रोकली से थोड़ी दूरी बनाकर रखे. इसके अलावा बारिश के मौसम में आप कुछ खास बातों का जरूर ध्यान रख सकते हैं जैसे…बाहर के तले भुने खाने से जितना हो सके परहेज करना चाहिए,अधिक तेल,मसाला का सेवन ना करें,बहुत ठंडा तरल पदार्थ या फिर कोल्ड्रिंक पीने से बचें.

बारिश के मौसम में मच्छर एवं अन्य कीड़े मकोड़ों से करें बचाव
1. साफ सफाई बनाए रखें और कहीं भी पानी जमा न होने दें.

2. मच्छरों से बचाव के लिए पूरी बाजू वाले कपड़े पहनने और सोते वक्त मच्छरदानी का जरूर इस्तेमाल करें.

3. दरवाजे खिड़कियों पर नेट की व्यवस्था रहने से मच्छर मक्खी और दूसरे बीमारी फैलाने वाले कीटाणुओं का प्रवेश नहीं हो पाता है.

4. बेडशीट को हमेशा समय- समय पर धोते रहे और कपड़ों को भी धूप दिखाने की कोशिश करें. इस मौसम में जितना हो सके पानी उबालकर पीएं.

बारिश के मौसम में होने वाली यह कुछ आम बीमारियां हैं जिनसे हमें बचाव करना चाहिए.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top