Connect with us

आप भी चाहते हैं लंबा स्वस्थ जीवन तो इन भोजनों को करें बाय-बाय

ओ तेरी..

आप भी चाहते हैं लंबा स्वस्थ जीवन तो इन भोजनों को करें बाय-बाय

हमारे मन में भले ही यह बात कितनी भी गहराई से बैठी हो कि फास्ट फूड हमारे शरीर के लिए कितना खतरनाक है, उसके बावजूद भी जब हम इसके दुकान देखते हैं तो अपने आप को रोक नहीं पाते. इसकी वजह है कि ये इतना ज्यादा स्वादिष्ट होता है कि लोग इसके लिए अपनी स्वास्थ्य को कुर्बान करने के लिए तैयार हो जाते हैं और फिर बाद में उन्हें गंभीर बीमारियों से जूझना पड़ता है. बचपन से ही मां-बाप हमें फास्ट फूड खाने के लिए मना करते हैं पर हम जैसे- तैसे अपनी जिद पूरी करवा लेते हैं, पर जैसे- जैसे हम बड़े होने लगते हैं हमारा शरीर कई समस्याओं से जुझने लगता है. खास तौर पर देखा जाए तो लगातार फास्ट फूड का सेवन करने वाले लोगों में डायबिटीज, थकान, सुस्ती, मोटापा और सिरदर्द की समस्या देखने को मिलती है जो उनके शरीर में हमेशा के लिए अपनी जगह बना लेती है.

आज के युग में फास्ट फूड का चलन
आज जिस तरह तेजी से हर गली मोहल्ले में फास्ट फूड की दुकान खुलती जा रही हैं, वह दिन दूर नहीं है जब लोग घर का खाना छोड़कर पूरी तरह फास्ट फूड पर निर्भर हो जाएंगे. लोगों की पसंद बढ़ती जा रही है तभी आज के समय में फास्ट फूड के दुकानों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि आजकल के माता-पिता भी बड़े चाव से अपने बच्चों को ये लाकर देते हैं, पर उसमें क्या मिलाया जाता है इस बात की जानकारी किसी को नहीं होती है. भले ही फास्ट फूड हमारे जीभ के स्वाद को बढ़ाने का काम जरूर करता है पर यह हमारे शरीर में किस तरह की गंभीर बीमारियों को उत्पन्न करता है, इससे हम अंजान है. इसलिए जागरूक होने की काफी जरूरत ह.  हमारे बीच फास्ट फूड के रूप में बर्गर, पिज़्ज़ा, चीज, मोमोज, पेटीज, चाऊमीन, एग रोल, चिप्स और ना जाने की कितनी वैरायटी मुख्य रूप से शामिल है.

फास्ट फूड से होने वाली विभिन्न बीमारियां
आज बच्चे से लेकर बड़े फास्ट फूड खाने के कारण कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. यही वजह है कि कम उम्र में ही बच्चों के अंदर मधुमेह और उच्च रक्तचाप का खतरा बनने लगा है. दरअसल फास्ट फूड में कई ऐसे हानिकारक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे मोटापा को बढ़ाता है और भूख कम लगने के कारण कई बीमारियां शुरू हो जाती हैं. बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता से लेकर शारीरिक विकास पर इसका काफी बुरा असर पड़ता है.

1. डिप्रेशन की समस्या:  फास्ट फूड का सेवन करने से हर उम्र के लोगों में मानसिक समस्याएं उत्पन्न होती है जिस कारण सक्रियता में कमी होने लगती है.

2. हृदय रोग का जोखिम: यह धमनियों में प्लॉक बनाता है जिसकी वजह से हृदय की नीचे की ओर रक्त को पंप करते समय अधिक दबाव पड़ता है जिस वजह से हमें कई गंभीर बीमारी होने का खतरा रहता है.

3. मोटाप: फास्ट फूड में कई ऐसे केमिकल मिलाए जाते हैं जैसी की मोनोसोडियम ग्लूटामैट, फ्लेवर कलर एडिक्ट, प्रिजर्वेटिव मोटापे का कारण बन सकते हैं.

4. कोलेस्ट्रॉल का स्तर:ज्यादा फास्ट फूड का सेवन हमारे हृदय रोग और मोटापा पर असर करने के साथ-साथ हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में भी काफी काम करता है.

फास्ट फूड ऐसे भोजन है जिनमें बैड कोलेस्ट्रॉल,चर्बी, शुगर की मात्रा अत्यधिक होती है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in ओ तेरी..

To Top