Connect with us

प्यार के खातिर धर्मेंद्र से दिलावर खान बन गए धर्म पाजी

सिनेमाबाजी

प्यार के खातिर धर्मेंद्र से दिलावर खान बन गए धर्म पाजी

वो कहते हैं ना प्यार का कोई धर्म और सीमा नहीं होती है. यह सिर्फ कहने की बात नहीं है. जब इंसान को प्यार होता है तो वह अपना मजहब तक भूल जाता है और यह एक आम लोग तक सीमित नहीं है बल्कि बड़े-बड़े कलाकारों ने भी इसे साबित किया है. 90 दशक के सबसे बड़े हीरो माने जाने वाले धर्मेंद्र के ऊपर इस कदर किसी के प्यार का खुमार चढ़ा था कि उन्होंने अपना धर्म बदल लिया, पर वह कोई और नहीं हेमा मालिनी थी. 35 से ज्यादा फिल्मों में दोनों एक साथ काम कर चुके थे जिस कारण धीरे-धीरे दोनों की नजदीकियां बढ़ती गई. दरअसल ‘तुम हसीन मैं जवान’ की शूटिंग के दौरान दोनों एक दूसरे के काफी करीब आए और यही दोनों को प्यार हो गया. इसके बाद दोनों ने एक दूसरे के साथ पूरी जीवन बिताने के बारे में सोच लिया. शादी के वक्त हेमा मालिनी धर्मेंद्र और उनकी पहली शादी और बच्चों के बारे में सब जानती थी. उसके बावजूद भी वह धर्मेंद्र के साथ रहना चाहती थी. उस वक्त परिस्थिति ऐसी थी कि प्रकाश कौर धर्मेन्द्र को तलाक भी नहीं देना चाहती थी. तब दोनों ने रास्ता निकाला और धर्मेंद्र ने धर्म बदलकर मुस्लिम धर्म अपना लिया और दिलावर खान बन गए. वही हेमा मालिनी आयशा बी बन गई.

धर्मेंद्र का जीवन परिचय और बॉलीवुड में करियर की शुरुआत
8 दिसंबर 1935 को पंजाब में धर्मेंद्र का जन्म हुआ जिनके पिता एक स्कूल के हेडमास्टर थे. धर्मेंद्र ने अपने शुरुआती पढ़ाई फगवाड़ा के आर्य हाई स्कूल एवं रामगढ़िया स्कूल से की थी. बॉलीवुड की डगर पर चलने के लिए 1958 में उन्होंने फिल्म फेयर कांटेक्ट में हिस्सा लिया और चल पड़े. हिंदी फिल्मों में साल 1960 में ‘दिल भी तेरा हम भी तेरे’ पहली फिल्म उनकी आई. उसके बाद अनुपमा, सत्यकाम उनकी यादगार फिल्में रही. 1975 में आई शोले में उनकी वीरू की भूमिका ने हर किसी को उनका दीवाना बना दिया. उन्होंने अपने करियर के दौरान सबसे ज्यादा फिल्में हेमा मालिनी के साथ ही की है.

धर्मेंद्र को क्यों इस्लाम धर्म अपनाना पड़ा और बन गए दिलावर खान
धर्मेंद्र हेमा मालिनी के प्यार में इस कदर दीवाने थे कि वह उन्हें बिल्कुल भी खोना नहीं चाहते थे, पर ऐसी परिस्थिति में धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर ने तलाक देने से मना कर दिया था और उनके पास कोई रास्ता नहीं बचा, जिसके बाद धर्मेंद्र ने इस्लाम धर्म अपनाकर हेमा मालिनी से शादी कर ली और फिर दिलावर खान बन गए. धर्मेंद्र यह बिल्कुल भी नहीं चाहते थे कि हेमा मालिनी उनकी लीगल पत्नी ना हो, जिस कारण इन्होंने इस्लाम धर्म अपनाने का फैसला लिया. धर्मेंद्र और हेमा मालिनी के बीच बढ़ती नजदीकियों का एक सबसे बड़ा कारण दोनों द्वारा फिल्मों में काम किया जाना था और लोगों को यह जोड़ी खूब पसंद आती थी. धर्मेंद्र शादीशुदा होते हुए भी हेमा मालिनी पर दिल हार बैठे थे और हेमा भी धर्मेंद्र के प्यार में डूब गई थी. इसके बावजूद भी 13 साल बड़े और 4 बच्चों के पिता धर्मेंद्र से उन्होंने शादी की.

पहली शादी से 3 बच्चे होने के बावजूद धर्मेंद्र ने इस्लाम कबूल कर हेमा से की थी शादी.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in सिनेमाबाजी

To Top