Connect with us

मोटापे से हैं परेशान तो जानिए लौकी के चमत्कार

फोकट का ज्ञान

मोटापे से हैं परेशान तो जानिए लौकी के चमत्कार

मोटापा आज के समय में लोगों के लिए ऐसी परेशानी बन चुकी है कि अपना वजन कम करने के लिए हर रोज यूट्यूब चैनल खोल कर बैठ जाते हैं पर उन्हें कुछ मिलता नहीं है. बच्चे से लेकर बड़े इस परिस्थिति के धीरे-धीरे शिकार हो रहे हैं जिस कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. शरीर में वजन बढ़ने से कई अन्य बीमारियां भी जन्म लेने लगती है और धीरे-धीरे हमारा शरीर पूरा बीमार होने लगता है. अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान है तो आज हम आपको बेहद ही आसान नुस्खा बताने जा रहे हैं जहां आप केवल लौकी के जूस का नियमित और सही तरह से सेवन करते ही अपने मोटापे को कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ खास बातों का जरूर ध्यान रखना होगा.

लौकी का परिचय और खाने के फायदे
यह काफी कम लोगों को पता होगा कि लौकी केवल एक खाने की सब्जी के अलावा वजन कम करने के लिए सबसे उपयोगी खाद पदार्थ भी मानी जाती हैं पर आज कई ऐसे लोग हैं जो लौकी का नाम सुनते ही अपने नाक सिकोड़ने लगते हैं, लेकिन इसके सेवन से आपकी शरीर को कितना लाभ मिलता है यह शायद उंगलियों पर गिना नहीं जा सकता. लौकी में 96% पानी होता है. फाइबर की इसमें अधिक मात्रा होने के कारण यह आराम से पच जाता है और कब्ज की समस्या भी नहीं होती है. यही वजह है कि गर्मियों के मौसम में हमें खूब लौकी के सेवन करने के बारे में बताया जाता है जिसमें आपको गैस, एसिडिटी की समस्या नहीं होती और आपके पाचन तंत्र को मजबूती मिलती हैं. यह हमारे शरीर को भरपूर पोषण, प्रोटीन, आयरन, विटामिन, सोडियम, पोटैशियम देता है. जिस कारण हम अपना मोटापा कम करने के दौरान कमजोरी का अनुभव नहीं करते हैं. यदि आप हर रोज सुबह खाली पेट एक गिलास लौकी के जूस का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

लौकी के जूस के फायदे,सेवन करने का तरीका
1. लौकी का सेवन करने से हमें दिल से जुड़ी समस्या का जोखिम कम रहता है. इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कंट्रोल करने में भी काफी लाभदायक माना जाता है

2. लगातार लौकी का सेवन करने से हमारे त्वचा में भी काफी चमक आती है. गर्मियों में त्वचा बहुत ज्यादा ऑइली हो जाती है तो लौकी का सेवन करने से हमें इससे छुटकारा मिलता है.

3. गर्भवती महिलाओं के लिए यह सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. लौकी का जूस पीने से गर्भाशय को मजबूत और गर्भस्त्राव की समस्या को दूर किया जा सकता है.

4. यदि आपकी जिंदगी में काफी भागदौड़ है तो आप स्ट्रेस को कम करने के लिए भी लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं, जिसके बाद आपका शरीर पूरी तरह से रिलैक्स हो जाता है और आपको तनाव से मुक्ति मिलती है

इस बात का जरूर ध्यान रखें कि लौकी के जूस में आपको बाकी सब्जियों को नहीं मिलाना है. बस लौकी को छिलें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काटे और उसका जूस निकाल लें. इसमें थोड़ा नमक, नींबू या पुदीने की पत्ती को मिला सकते हैं. ध्यान रखें कि इसे छानने की कोशिश ना करें. ऐसा करने से इसमें मौजूद फाइबर आपके शरीर में नहीं जा पाएंगे.

हार्ट के ब्लॉकेज तक को ठीक करता है लौकी का जूस.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top