Connect with us

विराट कोहली की वह यादगार पारी, जिसे कभी नहीं भूल पाएगा पाकिस्तान

खेल - कूद

विराट कोहली की वह यादगार पारी, जिसे कभी नहीं भूल पाएगा पाकिस्तान

मेलबर्न का वह क्रिकेट ग्राउंड और वर्ल्ड कप का मुकाबला.. 1 लाख लोगों की खचाखच भीड़, लोगों की धड़कने बिल्कुल तेज हुई, जिस वक्त यह दृश्य नजर आ रहा था. उस पल को बयां करने के लिए शब्द कम पड़ जाते हैं लेकिन कहते हैं ना कि वक्त वक्त की बात होती है एक पल में जिन भारतीय फैंस की धड़कनें बढ़ी थी अगले पल में उन्हीं 140 करोड़ भारतीयों को दिवाली मनाने का मौका मिल गया और यह वजह इतनी बड़ी थी कि हर क्रिकेट फैंस का दिल इसे याद कर के खुशी से झूम उठता है. हम भारत- पाकिस्तान के उस मुकाबले की बात करने जा रहे हैं जिसमें विराट कोहली ने अपनी आतिशी पारी से पाकिस्तान के मुंह से जीता हुआ मुकाबला छीन लिया था. इस हार को पाकिस्तान कभी भी भुला नहीं पाएगा.

T20 वर्ल्ड 2022 कप का भारत-पाकिस्तान
T20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली की इस ऐतिहासिक पारी को पाकिस्तान तो कभी नहीं भूल सकता है. इस मैच में जब टीम इंडिया के आधे से ज्यादा बल्लेबाज फ्लॉप प्रदर्शन दिखा कर आउट हो गए थे तब विराट कोहली ने सारा जिम्मा संभाला और 67 गेंदों पर 82 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. विराट कोहली ने छह चौके और चार छक्के की मदद से यह स्कोर खड़ा किया था. इसके बाद तो पूरा मेलबर्न कोहली- कोहली के नाम से गूंज उठा था. इस मुकाबले में पाकिस्तान को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. यह साल 2022 के T20 वर्ल्ड कप की कहानी है जब विराट कोहली ने यह कारनामा किया था।

अंतिम 3 ओवरों में कोहली ने ऐसे मैच पलट दिया
इस मुकाबले में भारत के सामने पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 रनों का लक्ष्य रखा था.  31 रन पर ही टीम इंडिया के 4 विकेट गिर चुके थे. एक पल में तो ऐसा लगा कि टीम इंडिया यह मुकाबला कहीं से नहीं जीत पाएगी. इसके बाद वह हुआ जिसकी उम्मीद शायद पाकिस्तान सपनों में भी नहीं कर सकता था.
19वें ओवर के अंतिम दो गेंदों पर कोहली ने विश्व के सबसे खतरनाक गेंदबाज हरीश रऊफ की ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर अपने इरादे साफ कर दिए।20वें ओवर की गेंदबाजी पाकिस्तान के मोहम्मद नवाज कराने आए जिसमें भारत को 16 रनों की जरूरत थी, जिन्होंने पहली गेंद पर हार्दिक पांड्या को बाबर आजम के हाथों कैच आउट करा दिया. दूसरी गेंद पर दिनेश कार्तिक ने 1 रन लिया और तीसरी गेंद पर विराट कोहली ने 2 रन बनाए. इसके बाद चौथी गेंद पर ही सबसे बड़ा खेल हुआ. विराट कोहली ने तीसरी गेंद पर छक्का मारा लेकिन यह नो बाँल था. इसके बाद मोहम्मद नवाज ने वाइड बॉल फेंकी, ऐसे में जो फ्री हिट थी वह बरकरार रही. विराट कोहली बोल्ड हो गए लेकिन भारत ने यहां भागकर 3 रन ले लिए. नो बॉल की वजह से विराट कोहली का विकेट बचा रहा. पांचवी गेंद पर भारत को 2 बॉल में 2 रन चाहिए थे दिनेश कार्तिक स्ट्राइक पर थे और वह स्टंप आउट हो गए. मोहम्मद नवाज इसके बाद एक और गलती कर बैठे और उन्होंने एक वाइड गेंद फेंक दी .रविचंद्रन अश्विन जब बल्लेबाजी करने आए उस वक्त भारत को 1 बॉल में 1 रन चाहिए था और उन्होंने 1 रन ले लिया जिसके बाद भारत में ऐतिहासिक जीत दर्ज की.

T20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतकर भारत ने पूरे दुनिया को चौंका दिया.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in खेल - कूद

To Top