Connect with us

औषधीय गुणों से भरा है शहद, इम्यून सिस्टम करता है मजबूत

फोकट का ज्ञान

औषधीय गुणों से भरा है शहद, इम्यून सिस्टम करता है मजबूत

सर्दियों के मौसम में शहद नहीं खाया तो फिर क्या खाया. पूरी दुनिया टेक्नोलॉजी के दौर में कहां से कहां पहुंच गई है, इसके बावजूद भी आयुर्वेदिक औषधियों की कीमत कम नहीं हुई. उसी में से एक शहद है जो अपने प्राकृतिक गुणों के कारण आज भी उपयोग में लाया जाता है. शहद में ग्लूकोज के साथ विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और कार्बोहाइड्रेट होता है, जिसकी कई औषधीय लाभ है. वैसे तो शहद की प्रकृति गर्म होती है लेकिन गर्मियों में भी इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से हमारी इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और हम कई गंभीर से गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं. शहद का रोजाना सेवन करने से प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे पूरे दिन के लिए अतिरिक्त ऊर्जा का संचार होता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट और बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण वायरस, बैक्टीरिया जैसे संक्रमण को हमारे इर्द-गिर्द भटकने नहीं देते हैं.

शहद का परिचय
शहद को एग्रीगेटर द्वारा फूलों के रस को सोख कर बनाया जाता है. मधुमक्खियां इसे फूलों के रस खेतों, पेड़- पौधों से शोखकर छत्ते में मिलाकर बनाती है. चबाने वाली मधुमक्खियां रस इकट्ठा करती है और इसे लगभग 30 मिनट तक चबाती है. इस दौरान उनके एंजाइम रस को एक ऐसे पदार्थ में बदलते हैं जिसमें पानी के साथ शहद शामिल होता है. चबाने के बाद कर्मचारी मधुमक्खियां उस पदार्थ को मजबूती से संग्रह करके रखती है ताकि पानी वाष्प बनकर उड़ जाए जिससे शहद कम पतला हो. दूसरी मधुमक्खियां मोम के छत्ते के कोषों को बंद कर देती है ताकि उत्पाद पूरी तरह से सुरक्षित रहें. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चीन दुनिया का सबसे अधिक शहद का उत्पादन करने वाला देश है लेकिन जब बात शुद्धता की आती है तो प्रशांत महासागर के दक्षिण पूर्व की तरफ आईलैंड पर दुनिया का सबसे शुद्ध शहद पाया जाता है. आमतौर पर शहद शब्द से हर कोई वाकिफ है लेकिन भारत के अलग-अलग हिस्सों में इसे अलग-अलग तरह से पहचाना जाता है. कहीं पर मधू, मकरंद तो कहीं पर पुष्परह और मध कहा जाता है.

शहद खाने के 5 फायदे
1. शहद का इस्तेमाल आयुर्वेद में दवाई के तौर पर भी किया जाता है जिसका सेवन करने से इन्फेक्शन दूर होते हैं और हमारी इम्यूनिटी को मजबूती मिलती है.

2. सर्दियों के मौसम में खांसी- जुकाम, गले में खराश, दर्द का सामना करने जैसी परेशानी में आप शहद का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा ब्लड प्रेशर को कम करने, हार्टबीट को रेगुलेट करने और खून में मौजूद फैट के लेवल को सुधारने का काम भी करता है.

3. सोने से पहले गर्म दूध में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करने से नींद ना आने की समस्या दूर हो जाती है.

4. हमारे शरीर के साथ-साथ यह हमारे चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद है. रूखी त्वचा, मुंहासे और चेहरे के दाग को कम करने के लिए भी शहद काफी फायदेमंद माना जाता है.

5. शहद का लगातार सेवन करने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य को काफी लाभ मिलता है और दिमागी शक्ति और याददाश्त बढ़ाने के साथ-साथ हमें एक स्वस्थ्य इंसान बनाता है.

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक शहद वही है जिसे मधुमक्खी प्राकृतिक तरीके से तैयार करती है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top