Connect with us

यूं ही नहीं कहते सहवाग को मुल्तान का सुल्तान! हमेशा याद की जाएंगे ये पारियां

खेल - कूद

यूं ही नहीं कहते सहवाग को मुल्तान का सुल्तान! हमेशा याद की जाएंगे ये पारियां

दुनिया के बड़े से बड़े गेंदबाज का भी अगर नाम ले तो ऐसा कोई नाम नहीं है जिसे वीरेंद्र सहवाग ने धूल ना चटाई हो. यही वजह है कि आज टिकट को अलविदा कहने के बावजूद लोगों के दिल में उनके लिए जगह कम नहीं हुई है. पाकिस्तान की सरजमीं पर जाकर तिहरा शतक लगाकर पूरी दुनिया में मुल्तान का सुल्तान बनने से लेकर श्रीलंका के खिलाफ 2009 में 293 रन का स्कोर बनाने तक वीरेंद्र सहवाग की इस पारियों को कभी नहीं भुलाया जा सकता है. आज हम आपको मुल्तान के सुल्तान की पूरी कहानी बताएंगे. किस तरह इन्होंने गेंदबाजों की जमकर धज्जियां उड़ाई है और भारत के लिए कई ऐतिहासिक कारनामे किए.

वीरेंद्र सहवाग का जीवन परिचय और जीवन की महत्वपूर्ण उपलब्धियां
वीरेंद्र सहवाग जिन्हें हम प्यार से वीरू भी कहते हैं उनका जन्म 20 अक्टूबर 1978 को हरियाणा में हुआ. उनके पिता अनाज के व्यापारी थे और माता एक गृहणी थी. प्रारंभिक शिक्षा अरोरा विद्या स्कूल दिल्ली और जामिया मिलिया इस्लामिया न्यू दिल्ली से ग्रेजुएशन हुआ. उसके बाद 2004 में आरती अहलावत से शादी हुई, जिनके आज दो बच्चे हैं. साल 1997 से 1998 में दिल्ली क्रिकेट में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी, जिसके बाद ललित ट्रॉफी के लिए नॉर्थ जोन क्रिकेट टीम में उनका सलेक्शन हुआ. उसके बाद अंडर-19 टीम में उन्होंने हिस्सा लिया और साल 1999 में अपना सबसे पहला बड़ा मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला, जिसमें 1 रन बनाकर आउट हो गए थे. साल 2000 में उन्हें अवसर नहीं मिला पर 2001 में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने अपनी सफलता का परचम लहराया और उसके बाद जीवन में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

क्यों कहा जाता है मुल्तान का सुल्तान
साल 2004 में वीरेंद्र सहवाग ने मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाया था. पाकिस्तान में जाकर ये कारनामा करना बहुत बड़ी बात थी. इसके बाद से ही उन्हें मुल्तान का सुल्तान कहा जाने लगा. टीम इंडिया के स्कोरबोर्ड पर करीब 160 रन लग चुके थे. भारत ने अच्छी शुरुआत की लेकिन बीच में भारतीय खिलाड़ी लड़खड़ा गए. सचिन के साथ वीरेंद्र सहवाग ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को जमकर धूल चटाई.

वीरेंद्र सहवाग की महत्वपूर्ण 5 पारियां जिन्हें हमेशा याद रखेगी दुनिया

1. साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर वनडे की कप्तानी करते हुए वीरेंद्र सहवाग ने वनडे में भारत की ओर से दोहरा शतक लगाया था.

2. वीरेंद्र सहवाग दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक, दोहरा शतक और तिहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड है.

3. सहवाग वनडे में डबल सेंचुरी और टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज है.

4. वेस्टइंडीज के खिलाफ 8 दिसंबर 2011 को वीरेंद्र सहवाग ने 149 गेंदों में दोहरा शतक जमाया था, जिसने भारत में 153 रन से मुकाबला जीता था.

5. मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ वीरेंद्र सहवाग ने 254 गेंदों पर 293 रन की पारी खेली थी, जिस कारण टीम इंडिया की इस मुकाबले में जीत हुई.

अपनी मां,पत्नी और जुड़वा बेटों के साथ वीरेंद्र सहवाग.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in खेल - कूद

To Top