Connect with us

औषधीय गुणों से भरा है जामुन फल, इसकी गुठली भी है चमत्कारी

ओ तेरी..

औषधीय गुणों से भरा है जामुन फल, इसकी गुठली भी है चमत्कारी

काले और छोटे तरह का एक फल जिसे हम सब जानते है. उसका सेवन तो हर किसी ने किया होगा जिसे खाने के बाद हमारा जीभ बैगनी हो जाता है. गर्मियों के मौसम में हर तरफ जामुन का फल दिखने लगता है, जिसे अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है. सबसे खास बात तो यह है कि यह हमारी त्वचा, आंखों और शरीर के कई अंगों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, जिसके सेवन से हम सैकड़ों बीमारियों को दूर कर सकते हैं. आयरन और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व से भरा जामुन का फल तो हर किसी ने खाया होगा पर क्या आपने कभी सोचा है कि इसकी गुठली को जो आप फेंक देते हैं इसके कितने चमत्कारी फायदे हैं.आज हम आपको जामुन फल के साथ-साथ उसके गुठली के फायदे भी बताएंगे जिसे जानने के बाद आप अब इसे फेकने के बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचेंगे.

जामुन फल का परिचय
हर मौसम में अलग-अलग फल खाने का मजा ही कुछ और होता है. गर्मियों के मौसम में जब आम का सीजन होता है उस वक्त जामुन भी बाजार में बिकने शुरू हो जाता है. जामुन एक ऐसा फल होता है जिसमें ग्लूकोज और फ्रक्टोज होते हैं और इसके फल में खनिजों की संख्या सबसे अधिक होती है. किसी अन्य फलों से अगर इसकी तुलना की जाए तो इसमें कैलोरी काफी कम होती है. भारत जामुन के उत्पादन के मामले में दूसरे स्थान पर है, जहां महाराष्ट्र, गुजरात, असम, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश में इसकी खूब खेती होती है. जामुन का पेड़  उष्णकटिबंधीय और उपोष्ण कटिबंधीय जलवायु परिस्थिति में अच्छी तरह से फलता फूलता है. इसके लिए 6.5 से 7.5 की मिट्टी पीएच रेंस की जरूरत होती है. जामुन के नए बाग लगाने के लिए जून-जुलाई और अगस्त का महीना सबसे बेहतर माना जाता है. भारत की ठंडे प्रदेशों को छोड़कर इसे कहीं भी लगाया जा सकता है. जामुन का पेड़ एक सदाबहार वृक्ष माना जाता है जो लगभग 30 से 35 फीट लंबा होता है. एक बार यदि इस पेड़ को लगा दिया जाए तो 35 से 40 साल तक फल देगा. जामुन को कुछ- कुछ जगहों पर राज मन, काला जामुन, जमाली, ब्लैकबेरी के नाम से भी जाना जाता है.

जामुन फल के फायदे
1. खास तौर पर मधुमेह के टाइप टू के मरीज के लिए यह काफी फायदेमंद माना जाता है, जो हमारे शरीर को आवश्यक पोषण देते हुए रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है.
2. जामुन का सेवन करने से खून की कमी की समस्या नहीं रहती है.

3. विटामिन सी और आयरन से भरपूर जामुन का सेवन करने से हमारे शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।

4. यदि आपको दांतों और मसूड़ों में किसी तरह का कोई संक्रमण है या खून निकलने की समस्या है तो इसमें भी जामुन काफी फायदेमंद माना जाता है.

5. बवासीर या पाइल्स में भी जामुन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए जामुन के फूलों में ही रात में थोड़ी सी शक्कर मिलाकर इसका सेवन करने से काफी फायदा होगा.

जामुन के गुठली के पाउडर के फायदे

1. जामुन की गुठली का पाउडर शुगर के मरीजों के लिए रामबाण इलाज माना गया है.

2. जामुन की गुठली का पाउडर पथरी में भी काफी फायदेमंद माना जाता है. दही के साथ इसका सेवन करने से इस बीमारी में काफी आराम होता है.

3. जो छोटे बच्चे रात भर बिस्तर पर पेशाब करते हैं उनके लिए भी एक अचूक उपाय है.

4. जामुन की गुठली का पाउडर बनाकर नियमित रूप से सुबह उठकर इस्तेमाल किया जाए तो यह वजन कम करने में काफी फायदेमंद माना जाता है.

जामुन एक ऐसा फल है जिसकी गुठली भी चमत्कारी रूप से फायदेमंद है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in ओ तेरी..

To Top