Connect with us

टमाटर बेचकर करोड़पति बना किसान, पिछले वर्ष 10 लाख का हुआ था नुकसान

ओ तेरी..

टमाटर बेचकर करोड़पति बना किसान, पिछले वर्ष 10 लाख का हुआ था नुकसान

टमाटर जितना लाल होता है इस वक्त इसकी कीमत ने लोगों को उतना ही लाल कर दिया है, जिसे खरीदने से पहले लोग सौ बार सोच रहे हैं, पर किसी ने सोचा नहीं होगा कि इसे बेचने वाला एक किसान केवल कुछ ही महीने में करोड़पति बन सकता है, पर यह सच है. अचानक टमाटर के भाव में आई इतनी तेजी ने एक किसान की जिंदगी बदल दी है, जिसे पिछले साल 10 लाख का नुकसान हुआ था उसने इस साल टमाटर से केवल करोड़ो रुपए कमा लिए. आज हम आपको महाराष्ट्र के इस किसान के बारे में बताएंगे कि आखिर किस तरह इन्होंने एक करोडो़ रुपए तक की कमाई कर ली और अपने पुराने 10 लाख के नुकसान को भी कवर कर लिया और इस वक्त करोड़ों रुपए की कमाई के साथ वह हर किसान के लिए इस वक्त प्रेरणा बन चुके हैं.

महाराष्ट्र के किसान ईश्वर गायकर का परिचय
पुणे के रहने वाले ईश्वर गायकर 12 एकड़ की जमीन पर अपनी पत्नी के साथ पिछले 5-6 साल से टमाटर की खेती कर रहे हैं और जब अचानक ₹300 प्रति किलो टमाटर हो गए तो होने इसे बेचकर मोटा मुनाफा कमा लिया. कुछ साल पहले उन्हें इसी टमाटर की वजह से लाखों का नुकसान हुआ था लेकिन अब करोड़ों के मुनाफे के साथ वह काफी खुश हैं और उन्हें उम्मीद है कि उनका यह मुनाफा बढ़ने वाला है. उन्होंने 12 एकड़ जमीन पर टमाटर की खेती की और पहले ही ₹770 से लेकर ₹2311 प्रति क्रेट की कीमत पर लगभग 17000 क्रेट बेच चुके हैं. जिसके परिणाम स्वरुप अब तक उन्हें 2.8 करोड़ की कमाई हुई है. अभी भी उनका काफी स्टॉक बचा हुआ है .उन्हें अपने पिता से यह विरासत में प्राप्त हुई है जिसे वह आगे बढ़ा रहे हैं. 1 एकड़ की जमीन को अभी तक उन्होंने 12 एकड़ तक बढ़ा दिया है और वह अपने खेतों में सौ से भी ज्यादा महिलाओं को रोजगार दे रहे हैं. साल 2021 में उन्हें इन्ही टमाटर की वजह से 18 से 20 लाख का नुकसान भी हुआ था, पर इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और यही वजह है कि लगातार संघर्ष करने का ही नतीजा है कि आज वह इसी टमाटर से करोड़ों रुपए कमा रहे हैं.

कैसे बने इस वर्ष टमाटर बेचकर करोड़पति
ईश्वर गायकर ने खुद इस बात को बताया है कि 11 जून से 18 जुलाई के बीच जिस तरह टमाटर की कीमतों में तेजी आई थी उसे बेचकर उन्होंने अभी तक 3 करोड़ की कमाई कर ली है. इस अवधि के दौरान उन्होंने जुन्नार तहसील के नारायण गांव में कृषि उपज मंडी समिति में तीन करोड़ रुपए में टमाटर के 18000 क्रेंट बेचे हैं. टमाटर की खेती और परिवहन पर कुल 40 लाख उन्होंने खर्च किए हैं और अपने 18 एकड़ में सिर्फ 12 एकड़ की जमीन में उन्होंने टमाटर की खेती की है. 2 महीने पहले टमाटर के कम भाव की वजह से उन्हें अपने टमाटर की कटी फसल को फेकना पड़ा था. फिलहाल उनका लक्ष्य बाकी के बचे 4000 क्रेट बेचकर ₹50 लाख तक की कमाई करने का है.

देश में चारों और टमाटर की डिमांड बढ़ गई है ऐसे में इसकी खेती किसानों को फायदा पहुंचाएगी.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in ओ तेरी..

To Top