खेल - कूद

आईपीएल में अपना जलवा बिखेर रहे हैं यह दो भाई, जानिए कप्तानी तक का सफर

Published on

आईपीएल में दो भाइयों को तो कई बार खेलते हुए  देखा गया है लेकिन यह शायद किसी ने नहीं देखा होगा कि दो सगे भाई आईपीएल में अलग-अलग टीमों की कप्तानी कर रहे हो. यह दो खिलाड़ी कोई और नहीं हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या हैं, जिन्हें पांड्या ब्रदर्स के नाम से भी जाना जाता है. आईपीएल में हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या पहले मुंबई इंडियंस के लिए खेला करते थे लेकिन कहते हैं ना कि कभी-कभी जो होता है अच्छे के लिए होता है. दोनों भाई जब मुंबई की टीम से अलग हुए तो दोनों में से किसी ने उम्मीद नहीं की थी कि वह इतनी बड़ी टीम के कप्तान बनेंगे, पर किस्मत में शायद यही लिखा था. दोनों ने तो कई दफा एक दूसरे के खिलाफ गेंदबाजी और बल्लेबाजी भी की है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह पांड्या ब्रदर्स ने अपने जीवन में यह मुकाम हासिल किया.

हार्दिक पांड्या और कुणाल पांड्या के क्रिकेट में आने की कहानी
हार्दिक पांड्या का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात में हुआ. परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं रहने के कारण हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या किराए के मकान में अपने परिवार के साथ रहा करते थे. साल 2013 में बड़ौदा क्रिकेट टीम से हार्दिक पांड्या ने अपने करियर की शुरुआत की और फिर 2015 में इसी दम पर उन्हें आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने का मौका मिला और केवल 1 साल के अंदर उनके प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें टीम इंडिया के लिए एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिए चुन लिया गया था. क्रुणाल पांड्या का जन्म 24 मार्च 1991 को अहमदाबाद में हुआ था जिन्हें अगर किसी ने स्टार बनाया तो वह आईपीएल है. इससे पहले 2012 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट की शुरुआत क्रुणाल पांड्या ने बड़ौदा से की थी और शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें आईपीएल, इंडिया ए के लिए T20 में खेलने का मौका मिला जिसके बाद आईपीएल में खेलने के बाद तो कभी उन्होंने अपनी जिंदगी में पीछे मुड़कर नहीं देखा.

दोनों भाई अलग-अलग टीम के कप्तान हैं कैसे मिला यह मुकाम
हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या आईपीएल 2022 से पहले मुंबई इंडियंस की ओर से खेला करते थे. हार्दिक 2015 से 2021 तक और क्रुणाल पांड्या 2016 से 2021 तक मुंबई का हिस्सा रहे, पर मुंबई से अलग होते ही दोनों की किस्मत बदल गई. एक तरफ हार्दिक पांड्या को गुजरात टाइटंस की कप्तानी मिल गई जिसे पहले ही सीजन उन्होंने चैंपियन बना दिया. वहीं दूसरी ओर उनके बड़े भाई कुणाल पांड्या को लखनऊ सुपर जाइंट की टीम में चुना गया जहां आईपीएल 2023 में कप्तान केएल राहुल के इंजर्ड होने के बाद इन्हें कप्तानी करने का भी मौका मिला गया. जब साल 2015 में उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू किया था तो उस दौरान हार्दिक पांड्या ने खूब चौके छक्के की बारिश की थी जिसके बाद हर किसी को पता चल गया कि हार्दिक कौन है, तभी तो आज फ्रेंचाइजी से अलग होने के बावजूद भी हार्दिक पांड्या हमेशा अपने जीवन में कई तरह की उपलब्धियों का श्रेय मुंबई इंडियंस को देते हैं

पांड्या भाइयों के युवावस्था की तस्वीर.

Copyright © 2020. All rights reserved