Connect with us

शुगर ने कर दिया है परेशान तो जरूर जानें दालचीनी के फायदे

फोकट का ज्ञान

शुगर ने कर दिया है परेशान तो जरूर जानें दालचीनी के फायदे

आज के समय में ऐसे कम ही लोग हैं जिन्हें किसी तरह की कोई बीमारी नहीं है. एक आम बीमारियों में से एक शुगर से आज करोड़ों लोग पीड़ित है. देखा जाए तो हर एक घर छोड़कर हर दूसरे घर में शुगर का एक मरीज जरूर देखने को मिलता है. इसकी संख्या जिस तरह तेजी से बढ़ रही है ऐसे में यह कहा जा सकता है कि आने वाले समय में बच्चे भी तेजी से इसका शिकार हो सकते हैं. ऐसे में आपके घर में मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दालचीनी आपके लिए रामबाण साबित हो सकती हैं. अभी तक आप इसका इस्तेमाल केवल सब्जियों में मसाले के रूप में करने के लिए करते होंगे, पर आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह दालचीनी का इस्तेमाल करके आप शुगर जैसी बीमारी के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों को नियंत्रित कर सकते हैं.

दालचीनी का परिचय
एंटीफंगल, एंटी सेप्टिक के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाला दालचीनी सर्दी- जुखाम, पेट दर्द, हाइपरटेंशन, मुंहासे और भूख की कमी को दूर करने के लिए सबसे मददगार माना जाता है. यही वजह है कि आज हर घर में यह देखने को मिलता है. यह एक तरह का सदाबहार पेड़ होता है जिसकी ऊंचाई 10 से 15 मीटर होती है. दालचीनी का फूल जनवरी में तथा फल जून से अगस्त में पकने लगते हैं. भारत में अगर दालचीनी उगाने की बात हो तो केरल और तमिलनाडु का सबसे पहले नाम आता है, जहां पर इसकी खेती खूब होती है.प्राचीन काल से अपने औषधीय गुणों के कारण पहचाने जाने वाला दालचीनी डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, जो बार- बार भूख लगने की समस्या को कम करता है और शुगर लेवल को कम करने में एक बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. इसके अलावा अगर मांसपेशियों में ऐंठन, संक्रमण या सामान्य रूप से आपको सर्दी जुखाम की शिकायत है तब भी दालचीनी काफी फायदेमंद हो सकता है.

दालचीनी के कुछ महत्वपूर्ण फायदे
1. दालचीनी का सेवन करने से मोटापे की समस्या से राहत मिलती है.
2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर दालचीनी हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा को सही करता है जिस कारण ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित रहता है.
3. सिर दर्द, चर्म रोग और दांत दर्द में भी दालचीनी अहम भूमिका निभाता है.
4. यदि आप काफी लंबे समय से अपने शरीर के किसी हिस्से में सूजन से परेशान है तो दालचीनी लाभदायक हो सकता है.
5. दालचीनी में मौजूद कुछ तत्व कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी रोकने में कारगर साबित होता है.
6. रोजाना दालचीनी की चाय की सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
7. यह कब्ज और गैस की समस्या से राहत देकर पाचन तंत्र को पूरी तरह से स्वस्थ रखता है.
8. दालचीनी में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाती है जो हमारी हड्डियों को मजबूती देने में सहायक माना जाता है.
9. अगर आप काफी लंबे समय से जोड़ों के दर्द से परेशान है तो हलके गर्म पानी में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से आराम मिलता है.
10. उल्टी रोकने के लिए भी दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी और लॉन्ग का काढ़ा बनाकर इसे पीने पर फायदा मिलेगा.

इन्हीं पेड़ों से निकलता है दालचीनी.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top