Connect with us

पाचन शक्ति को मजबूत करता है पपीता, इसके पत्ते भी हैं फायदेमंद

फोकट का ज्ञान

पाचन शक्ति को मजबूत करता है पपीता, इसके पत्ते भी हैं फायदेमंद

,आज के समय में कई ऐसी सब्जियां और फल मौजूद हैं जो अलग-अलग तरह से हमें रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं और सबकी अपनी अलग-अलग खूबी होती है. उन्हीं में से एक है पपीता जो हमारे पेट के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. अपने पाचन तंत्र को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए आप पपीते का सहारा ले सकते हैं. इतना ही नहीं पपीते में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है. इतना ही नहीं पपीते के साथ-साथ इसका पत्ता भी हमारे लिए उतना ही पोषण भरा माना जाता है जिसकी कई गंभीर बीमारियों में इस्तेमाल की जाती है. डेंगू जैसे गंभीर बीमारी में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में पपीते का पत्ता अहम रोल निभाता है. आइए जानते हैं अन्य जानकारियां.

पपीता का परिचय
पपीता एक तरह का फल और एक सब्जी भी है जिसका दोनों ही रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें विटामिन ए और विटामिन बी भरपूर मात्रा में भरी होती है, जिसका यदि हम जूस, जेली, जैम के रूप में भी उपयोग करें तो यह हमें फायदा पहुंचाता है. गुणकारी माने जाने वाला पपीता यदि ताजा खाया जाए तो इसका लाभ और भी ज्यादा बढ़ जाता है. पपीता में पपेइन नामक एंजाइम होता है जो हमारे पाचन तंत्र को सही रखाता है. पपीते के फल के साथ-साथ इसके पौधे की जड़, छाल, बीज और गुदा भी औषधीय रूप में उपयोग हो रहा है. पपीता में मौजूद एंटी कैंसर तत्व जैसे विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और विटामिन ई बेस्ट कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है.

पपीता के पत्ते के रस का फायदा
पपीते के पत्ते का सैकड़ों रूप में इस्तेमाल किया जाता है, पर सबसे ज्यादा इसकी जरूरत तब पड़ती है जब डेंगू के मरीज के प्लेटलेट्स घटने लगते है तो पपीते के पत्ते के रस का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करता है. इतना ही नहीं हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल की संख्या में वृद्धि करने में पपीता के पत्ते का रस काफी उपयोगी माना जाता है. डेंगू के साथ पपीते के पत्तों को मलेरिया रोधी रूप के लिए भी जाना जाता है. इसके अलावा पीलिया और लिवर सिरोसिस जैसी गंभीर समस्या में भी पपीते के पत्ते का रस उपयोग करने की सलाह दी जाती है.

पपीता खाने के कुछ फायदे
1. अगर आप अपना वजन कम करने की सोच रहे हैं तो फाइबर से भरपूर कच्चे पपीते का सेवन कर सकते हैं जो वजन कम करता है.
2. आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पपीता का सेवन किया जाता है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, कैरोटीन, नाइट्रोजन और ल्यूटीन पाया जाता है.
3. नियमित रूप से यदि पपीता का सेवन किया जाए तो बालों के झड़ने और चर्म रोग से हमें राहत मिलती हैं.
4. जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या है उन्हें पपीता खाने की सलाह दी जाती है, जो इसे कम करने में मदद करता है.
5. नियमित रूप से पपीता का यदि सेवन किया जाए तो ये हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार बढ़ाता है  और दाद- खाद खुजली भी दूर होती है.

अगर आपको पेड़ के पके पपीते मिल जाएं तो पपीता और भी फायदेमंद हो जाता है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top