Connect with us

मल्टीग्रेन दलिया को कहते हैं सुपर ब्रेकफास्ट, वजन कम करने में करता है मदद

फोकट का ज्ञान

मल्टीग्रेन दलिया को कहते हैं सुपर ब्रेकफास्ट, वजन कम करने में करता है मदद

एक ऐसा ब्रेकफास्ट जिसे खाने के बाद आपको कुछ घंटे तक बिल्कुल भी भूख नहीं लगती है और आप पूरी तरह ऊर्जावान महसूस करते हैं. इसके साथ ही साथ ये फिट रखने में भी हमें काफी मदद करता है. हम बात कर रहे हैं मल्टीग्रेन दलिया की जो पूरी तरह से पोषक तत्वों से भरपूर है और सुबह के नाश्ते में इसका सेवन किया जाए तो हम पूरी तरह चार्ज रहते हैं. हमारे शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा होने की समस्या भी नहीं रहती. यह एक तरह का लो कैलोरी भोजन है जिस कारण हमारा वजन पूरी तरह से नियंत्रित रहता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह मल्टीग्रेन दलिया हमारे लिए फायदेमंद साबित होता है और यह हमारे वजन पर किस तरह से काम करता है.

मल्टीग्रेन दलिया का परिचय
मल्टीग्रेन दलिया एक तरह से टूटे हुए अनाज का मिश्रण होता है जिसमें कई पोषक तत्व सम्मिलित होते हैं. मल्टीग्रेन दलिया एक ऐसा भोजन माना जाता है जिसके सेवन करने के बाद काफी लंबे समय तक हमारा पेट भरा हुआ महसूस होता है. आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, फोलेट सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर मल्टीग्रेन दलिया भूख को दबाने वाले गुणों में जई के समान है.
मल्टीग्रेन दलिया में गेहूं, चावल, रागी, हरा चना, बाजरा, तिल और अजवाइन मिला रहता है जिसे आप नाश्ते में, दोपहर के खाने में या फिर रात के भोजन में भी शामिल कर सकते हैं. आप मल्टीग्रेन दलिया को बनाने से पहले 30 मिनट तक इसे पानी में भिगो दें और कुकर में सबसे पहले आप छौक लगाकर मिर्च, अदरक, लहसुन डालकर प्याज के साथ थोड़ा सा भून लें और बारीक कटी सब्जियों को टमाटर के साथ कुछ देर तक भूने. इसके बाद आप हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और पानी मिलाकर 2 मिनट तक भूनते रहे और फिर आप इसमें 4 गुना पानी मिलाकर कूकर को बंद कर दें और दो सीटी लगाकर इसे उतार दे फिर यह खाने के लिए तैयार है.
दलिया का हम किसी भी समय सेवन कर सकते हैं लेकिन ज्यादातर हमें इसे ब्रेकफास्ट के तौर पर सेवन करने की सलाह दी जाती है जो एक सुपर फूड की तरह काम करता है.आप चाहे तो सब्जियों में मिली हुई दलिया या दूध में पका हुआ दलिया खा सकते हैं.

मल्टीग्रेन दलिया के छह प्रमुख फायदे
1. नियमित रूप से दलिया का सेवन करने से हमें हृदय के जोखिम से राहत मिलती है.

2. ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी यह काफी मदद करता है जो हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कम और इंसुलिन के लेवल की मात्रा को बढ़ाता है.

3. पेट को स्वस्थ रखने के लिए आप नियमित रूप से दलिया का सेवन करें जो पेट को साफ करता है और पाचन क्रिया को स्वस्थ रखता है.

4. दलिया का सेवन करने से हमारी हड्डियों को मजबूती मिलती है और जोड़ों के दर्द से राहत होती है.

5. नियमित रूप से अगर दलिया का सेवन किया जाए तो यह हमारी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है.

6. जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या या सही तरह से नींद नहीं आती है, वह दलिया का सेवन कर सकते हैं.

विभिन्न प्रकार के अनाज से तैयार किया जाता है मल्टीग्रेन दलिया.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top