Connect with us

रोजाना भोजन में शामिल करें एक हरी मिर्च, पोषक तत्वों की दूर होगी कमी

फोकट का ज्ञान

रोजाना भोजन में शामिल करें एक हरी मिर्च, पोषक तत्वों की दूर होगी कमी

मिर्च खाने में जितना तीखा होता है वह हमारे शरीर को उतना ही लाभ पहुंचाता है. सब्जियों को बनाने में जिस हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है, अगर नियमित तौर पर हम उसे खाए तो यह हमारे शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति करता है. हरी मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट के अलावा आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन भी मौजूद होता है जो हमारे शरीर में रक्तचाप और पाचन शक्ति को पूरी तरह से ठीक रखता है. आज हम आपको बताएंगे कि तीखा लगने वाली हरी मिर्च हमारे शरीर को कितने फायदे पहुंचा सकती है और किस- किस तरह से इसका सेवन करना चाहिए.

हरी मिर्च का परिचय
हरी मिर्च एक भारतीय घर का ऐसा अभिन्न अंग बन चुका है जिसके बिना खाना अधूरा माना जाता है. दाल और सब्जी में तड़के के दौरान भरपूर रूप से ये इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा अन्य तरह की चटनी को बनाने में भी मिर्च का इस्तेमाल होता है. हरी मिर्च में विटामिन बी सिक्स, सी,आयरन, कॉपर, पोटैशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और beta-carotene मौजूद होता है, जो हमारे शरीर को पूरी तरह से मजबूती प्रदान करता है. आमतौर पर देखा जाए तो हरी मिर्च पूसा ज्वाला, पंत C1, यह दोनों हरी मिर्च की उन्नत किस्में होती है. हरी मिर्च के उत्पादन में कर्नाटक सबसे अव्वल माना जाता है. राज्य में 18.75% का उत्पादन होता है. वही दूसरे नंबर पर मध्यप्रदेश आता है.
हरी मिर्च हमारे शरीर में एक इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर काम करता है जो विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है. इसके अलावा इसमें क्रिप्टोक्सान्थिन लुटेन आदि के गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को गंभीर रोगों से बचतें हैं.

हरी मिर्च खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे
1.  जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी होती है उन्हें हर हरी मिर्च रोज खाने की सलाह दी जाती है.

2. ताजी हरी मिर्च का एक चम्मच रस शहद में मिलाकर खाली पेट अगर नियमित तौर पर सेवन किया जाए तो दम्मे के रोगी को इससे काफी आराम मिलता है.

3. बदलते मौसम के कारण होने वाले संक्रमण से हरी मिर्च हमारे शरीर को बचाने का काम करता है.

4. खाना खाने के समय हरी मिर्च खानी चाहिए. ये हमारी पाचन क्रिया को और आसान बनाता है जिस कारण कब्जियत की समस्या नहीं रहती.

5. शुगर के पेशेंट के लिए हरी मिर्च रामबाण की तरह है जो रक्तचाप का स्तर नियंत्रित रखने का काम करता हैं.

6. हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है जिससे हमारी त्वचा में निखार आता है.

आप अपने किचन गार्डन में बड़ी आसानी से उगा सकते हैं हरी मिर्च के पौधे.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top