खेल - कूद

सानिया मिर्जा को दिल दे बैठे थे पाकिस्तानी बल्लेबाज शोएब मलिक, यू हुई थी मुलाकात

Published on

जब प्यार हो तो शरहद और जानी दुश्मनी भी इंसान को एक दूसरे से अलग नहीं कर पता है. सानिया मिर्जा और शोएब मलिक की कहानी भी इस बात को दर्शाती है. जिन्होंने न केवल अलग वतन वाले इंसान से प्यार किया बल्कि एक ऐसे देश में रहने वाले इंसान से प्यार किया जिससे भारत की कट्टर दुश्मनी है. इस वजह से उन्हें न जाने कितनी आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा, पर उनका प्यार कम नहीं हुआ. जहां सानिया मिर्जा भारत की बेहतरीन टेनिस खिलाड़ी थी तो वही शोएब मलिक पाकिस्तानी क्रिकेट का उभरता हुआ सितारा. आज हम आपको बताएंगे की कैसे दोनों मिले और साथ जीने का फैसला कर लिया.

सानिया मिर्जा और शोएब मलिक का जीवन परिचय और अपने अपने करियर की शुरुआत
15 नवंबर 1986 को सानिया मिर्जा का जन्म मुंबई के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. सानिया मिर्जा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा नसर स्कूल हैदराबाद से प्राप्त की. 6 साल की उम्र में ही उन्होने टेनिस खेलना शुरू कर दिया था और उनके पिता उन्हे ट्रेनिंग देते थे. 2005 के सीजन में उनके शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें डब्ल्यूटीए ऑफ द ईयर का नवागंतुक नियुक्त किया गया था. 2006 के ऑस्ट्रेलियन ओपन के लिए भी उन्हें चुना गया, जिसमें वह ग्रैंडस्लैम इवेंट को पसंद करने वाली पहली भारतीय महिला बनी. अपने करियर में सानिया मिर्जा ने 14 मेडल जीते हैं, जिसमें से 6 गोल्ड शामिल है और यह मेडल उन्होंने एशियाई गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स में जीते हैं. उनके पास शुरू में इतने पैसे नहीं थे कि वह पेशेवर ट्रेनिंग दिलवा सके. इसके लिए उनके पिता ने कुछ बड़े व्यापारिक समुदाय से स्पॉन्सरशिप ली. 2004 में सानिया मिर्जा को भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार और 2006 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है.
सानिया मिर्जा के पति शोएब मलिक का जन्म 1 फरवरी 1982 को हुआ था.बचपन से ही परिवार वाले उन्हें एक क्रिकेटर नहीं बनाना चाहते थे, पर परिवार वालों के खिलाफ जाकर उन्होंने 1993 में सियालकोट स्थित इमरान खान की क्रिकेट एकेडमी में दाखिला ले लिया. उन्होंने अपना पहला वनडे मैच 1999 में खेला था और 2007 से 2009 तक वह पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान भी रहे थे.

सानिया और शोएब मलिक की लव स्टोरी
शोएब मलिक से शादी करने से पहले सानिया मिर्जा ने अपने बचपन के दोस्त सोहराब मिर्जा के साथ 2009 में सगाई की थी जिसके बाद यह सगाई कुछ ही समय में टूट गई और फिर उनके जीवन में हमसफर बनकर शोएब मलिक की एंट्री हुई. 2003 में सानिया मिर्जा और शोएब मलिक पहली बार एक दूसरे से मिले थे. दोनों की मुलाकात ऑस्ट्रेलिया के एक शहर होबार्ट में हुई थी. वह ऐसा समय था जब सानिया मिर्जा की सगाई टूट गई थी और उनकी सर्जरी हुई थी. पहली नजर में तो सानिया ने शोएब को पूरी तरह नजरअंदाज कर दिया था. ऐसी परिस्थिति थी कि शोएब मलिक घरेलू टीम द्वारा हार के बाद 1 साल का बैन झेल रहे थे, पर धीरे-धीरे कैसे यह रिश्ता प्यार में बदल गया पता ही नहीं चला. दोनों ने लगभग एक साल तक एक दूसरे को डेट किया और फिर साल 2010 में शादी करने का फैसला ले लिया. जब दोनों की शादी हुई थी तो यह एक राष्ट्रीय मुद्दा बन गया था जिस पर लोग अपमानजनक और भद्दी बातें कहने लगे थे. हालांकि इससे उनकी निजी जिंदगी पर कोई असर नहीं पड़ा और फिलहाल सानिया और शोएब मलिक का एक बेटा है, जिसका नाम इजहान मिर्जा मलिक है.

सानिया और शोएब के शादी की एक तस्वीर.

Copyright © 2020. All rights reserved