ओ तेरी..

भारत के देव रतूड़ी बने चाइनीज फिल्म जगत के सुपरस्टार, वेटर की नौकरी से शुरू किया था सफर

Published on

देव रतूड़ी आज एक ऐसा नाम बन चुके हैं जो हर सिनेमा प्रेमियों के दिल में अपनी एक अलग जगह बना चुके हैं. इसकी वजह यह है कि उन्होंने काफी संघर्ष करके यह मुकाम हासिल किया है और आज वह जिस मुकाम पर हैं उससे न केवल उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई है बल्कि अपने हुनर का डंका बजाया है. उन्होने यह साबित किया है कि मेहनत करने पर कुछ भी संभव है. उनकी मेहनत का ही नतीजा है कि वह इस वक्त चाइनीज फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार बन चुके हैं. उनके लिए यह रास्ता बिल्कुल भी आसान नहीं था, उन्हें संयम के साथ कई कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ा.

देव रतूड़ी का परिचय
देव रतूड़ी का जन्म 1976 में उत्तराखंड के छोटे से गांव में हुआ था. उनके पिता एक किसान थे और वह बचपन से ही एक्टिंग में काफी दिलचस्पी रखते थे. देव रातूरी पांच भाई-बहन थे और उस वक्त उनका जीवन आसान नहीं था, क्योंकि परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहा था जिस कारण वह  सबसे पहले मुंबई आए पर यहां पर उन्हें बार-बार रिजेक्ट कर दिया गया. इसके बाद वह दिल्ली गए और दिल्ली में नौकरी करते हुए देव ने चीन जाने का फैसला किया. उस वक्त परिस्थिति ऐसी थी कि उनके पास टिकट के पैसे नहीं थे और उन्हें इसके लिए दोस्त ने पैसे दिए और 2005 में वहां जाकर वेटर का काम किया.  पहली फिल्म में उनके अभिनय को इतना सराहा गया कि आज उन्हें कई बड़ी-बड़ी फिल्में और सीरियल भी ऑफर होने लगी है. यही वजह है कि उन्हें भारत का चाइनामैन भी कहा जाता है जिन्हें आज बच्चा-बच्चा जानता है.

देव रतूड़ी के चाइनीस फिल्म इंडस्ट्री में पदार्पण की कहानी
छोटी सी उम्र में ही उन्होंने फिल्मों में काम करने का सपना देखा था, जिसके लिए वह दिल्ली आए और मार्शल आर्ट सीखे. इसके बाद वह मुंबई पहुंचे और उन्होंने काफी संघर्ष किया और ऑडिशन भी दिए पर सफलता नहीं मिली. बॉलीवुड द्वारा उन्हें लगातार रिजेक्ट किया जा रहा था जिसके बाद वह बीजिंग चले गए. यहां पर उनके लिए खर्च चलाना मुश्किल हो रहा था जिसकी वजह से उन्हें एक रेस्टोरेंट में वेटर का काम करना पड़ा. कई साल हुआ, उन्हे इसी तरह मेहनत करनी पड़ी जिसके बाद वह जर्मन रेस्टोरेंट के मैनेजर बने और साल 2013 में उन्होंने रेड फोर्ट नामक खुद का रेस्टोरेंट्स भी खोल लिया पर एक्टर बनने का सपना उनकी आंखों से नहीं गया था. उन्हें ‘स्वात’ फिल्म में बहुत बड़ा ब्रेक मिला. भले ही उसमें उनका रोल काफी छोटा था पर उन्होंने अपनी एक अलग छाप छोड़ी. आज वह चीनी सिनेमा के एक चर्चित चेहरे बन चुके हैं जिन्होंने माय रूममेट इज डिटेक्टिव और द ट्रैप्ड जैसे कई चर्चित ड्रामा और फिल्मों में अभिनय किया है.

अपने परिवार के साथ देव रतूड़ी.

Copyright © 2020. All rights reserved