सिनेमाबाजी

लकवा के कारण इस कलाकार का चेहरा हो गया था टेढ़ा, बॉलीवुड में बनाई अलग पहचान

Published on

यह तो हर किसी को पता है कि बॉलीवुड कलाकार अपने चेहरे पर तरह-तरह की सर्जरी और न जाने क्या-क्या ऐसे एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं जो कई बार उन पर भारी पड़ जाता है, जिस कारण उनका हुलिया पूरी तरह बदल जाता है. परंतु कई दफा काम कलाकारों के काम की व्यस्ता इतनी बढ़ जाती है कि उन्हें हरासमेंट से कई प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं. बॉलीवुड के महान अभिनेता अनुपम खेर के जीवन में भी एक बार ऐसी परेशानी आई थी जिसने कुछ समय के लिए उन्हें काफी प्रभावित किया था. आज जो बॉलीवुड में अपनी आईकॉनिक फिल्मों के लिए पहचाने जाते हैं, एक वक्त ऐसा था कि उनका चेहरा ही पैरालाइज हो गया था. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह अनुपम खेर हर परिस्थितियों से लड़कर बॉलीवुड के एक बेहतरीन कलाकार बने और आज अपनी अनोखी फिल्मों की वजह से लोगों के दिलों में अलग जगह बना चुके हैं.

बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकार अनुपम खेर का परिचय
अनुपम खेर का जन्म 7 मार्च 1955 को शिमला, हिमाचल प्रदेश में हुआ था. उनके पिता वन विभाग में एक क्लर्क के रूप में काम करते थे. उनके छोटे भाई भी अभिनेता है. उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा डीएवी पब्लिक स्कूल, शिमला से प्राप्त की. उसके बाद वह नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली में स्नातक करने चले गए. फिल्मों में आना उनके लिए आसान नहीं था. उसके लिए उन्हें काफी पापड़ बेलने पड़े थे. 1982 में आई फिल्म ‘आगमन’ से उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी लेकिन साल 1984 में आई फिल्म ‘सारांश’ सुपरहिट साबित हुई थी, जिसमें उन्होंने एक बूढ़े व्यक्ति का किरदार निभाया था. धीरे-धीरे उनके अभिनय ने लोगों के दिल में ऐसी जगह बना ली कि वह हर कैरेक्टर में लोगों को पसंद आने लगे.वैसे तो अनुपम खेर की कई सुपरहिट फिल्में है, पर कहा जाता है कि अनिल कपूर के साथ तेजाब फिल्म में उनके अभिनय को काफी सराहा गया था और यही से उनके एक अलग करियर की शुरुआत होती है. इसके अलावा राम लखन, जादूगर, परिंदा, चालबाज, दिल, बेटा और डर जैसी कई सफल फिल्मों में उन्होंने अभिनय करके अपनी एक अलग छवि बना ली और आज भी वह फिल्मों में सक्रिय

चेहरे में पैरालिसिस होने की कहानी और वह कैसे ठीक हुए
साल 1994 में फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ की शूटिंग के दौरान उनके चेहरे पर पैरालिसिस हो गया था. उस वक्त वह बॉलीवुड के नामी सितारे बन चुके थे पर जब उनके साथ ऐसा हुआ तो पहली बार तो उन्हें लगा कि शायद थकान की वजह से ऐसा होगा लेकिन जब अगले दिन उन्होंने अपने चेहरे को देखा तो वह भी दंग रह गए. जब वह न्यूरो सर्जन के पास गए तो उन्हें फेशियल पैरालिसिस के बारे में पता चला, जिसके बाद करीब 2 महीने के लिए डॉक्टर ने मुझे बेड रेस्ट करने को कहा था, इसके बावजूद भी वह ‘हम आपके हैं कौन’ फिल्म के सेट पर पहुंचकर कई सीन को शूट करने के लिए तैयार हुए. हालांकि इस दौरान डॉक्टर ने जो उन्हें दवाएं दी थी, उसका वह सेवन करते रहे जिस कारण जल्दी ही वह इस बीमारी से ठीक हुए.

यह हम आपके हैं कौन फिल्म का एक दृश्य है, इसी फिल्म के दौरान अनुपम खेर का चेहरा पैरालाइज हो गया था.

Copyright © 2020. All rights reserved