फोकट का ज्ञान

ब्लूबेरी को यूं ही नहीं कहते हैं रॉयल फ्रूट, कोलेस्ट्रोल कम करने में करता है मदद

Published on

हमें प्रकृति से उपहार में कई ऐसी चीजें मिली है जो अपने औषधीय गुणों की वजह से आज कई सालों से हमारे बीच मौजूद हैं. आज हम ऐसे ही एक फल का जिक्र करने जा रहे हैं जिसमें सैकड़ों ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है और हमें कई गंभीर बीमारी से दूर रखता है. हम बात कर रहे हैं ब्लूबेरी की जो दिखने में भले ही छोटा है पर इसके फायदे उतने ही बड़े हैं. नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो गंभीर से गंभीर बीमारियां हम से कोसों दूर रहती है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप इस फल का सेवन करके अपने आप को सैकड़ों बीमारियों से दूर रख सकते हैं

ब्लूबेरी फल का परिचय
ब्लूबेरी एक नीले रंग का फल है जो की आकार में गोल और छोटा होता है. इसका उत्पादन ठंडी और सर्दी वाले इलाके में किया जाता है. यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है,जिसका स्वाद हल्का खट्टा और मीठा होता है. ब्लूबेरी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी सिक्स, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम, सेलेनियम सहित कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए गुणकारी साबित होता है.भारत में ब्लूबेरी का फल जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश जैसे जगहों पर उगाया जाता है. इसके अलावा देखा जाए तो यह मूल रूप से अमेरिका का फल है जिसका उत्पादन आज विश्व के कई देशों में होने लगा है. सबसे ज्यादा उत्पादन उत्तरी अमेरिका में किया जाता है. इसके अलावा पोलैंड, कनाडा, जर्मनी और नीदरलैंड में अच्छी मात्रा में ब्लूबेरी का उत्पादन होता है.

ब्लूबेरी खाने के कुछ प्रमुख फायदे
1. नियमित रूप से ब्लूबेरी खाने से हमारे वजन में कमी आती है और मोटापा कम होता है.

2. जिन लोगों को हृदय संबंधित समस्याएं हैं यह उससे आपकी सुरक्षा करता है और ग्लूकोज के स्तर में सुधार करने का काम करता है.

3. ब्लूबेरी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हमारी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए काफी सहायक है.

4. कैंसर जैसी गंभीर समस्याओं में भी यह फायदेमंद माना जाता है इसमें टैरोस्टिलाबिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमारे शरीर से कैंसर के तत्वों को खत्म करता है.

5. ब्लूबेरी में कई ऐसे फाइबर पाए जाते हैं जिस वजह से यह हमारे पाचन शक्ति को स्वस्थ रखता है.

6. मस्तिष्क संबंधी किसी तरह की कोई समस्या में यदि ब्लूबेरी का सेवन किया जाए तो यह हमारे दिमाग की कार्य प्रणाली को बेहतर करके न्यूरोन का विकास करता है.

यह जामुन नहीं ब्लूबेरी है, कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए है रामबाण उपाय.

Copyright © 2020. All rights reserved