Connect with us

पानी के लिए होगा तीसरा विश्वयुद्ध, खत्म हो रहा है पृथ्वी का जल भंडार

ओ तेरी..

पानी के लिए होगा तीसरा विश्वयुद्ध, खत्म हो रहा है पृथ्वी का जल भंडार

अभी तक इस दुनिया में दो विश्व युद्ध तो हर किसी ने देखा होगा या उसकी जानकारी होगी जिसमें कितना कुछ तबाह हुआ था, पर लोग अगर अब भी ना समझे तो तीसरे विश्व युद्ध तक पहुंचने में वक्त नहीं लगेगा. पर यह तीसरा विश्व युद्ध जमीन या ताकत के लिए नहीं परंतु पानी के लिए लड़ा जाएगा. अगर आज हम पानी के हर बूंद की कीमत नहीं समझेंगे तो ऐसी नौबत आने में बिल्कुल भी वक्त नहीं लगेगा. आज कई ऐसे जगह है जहां पर लोग बूंद-बूंद के मोहताज हैं. वहीं जहां पर लोगों को इसकी पूरी व्यवस्था मिल रही है वहां के लोग अंधाधुन इसका दुरुपयोग कर रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह सही मात्रा में जल का उपयोग करके इसे संरक्षित कर सकते हैं और इसका दुरुपयोग होने से बचा सकते हैं.

पृथ्वी पर पानी का महत्व
पृथ्वी तभी है जब यहां पर पानी है वरना यहां जीवन बिल्कुल भी संभव नहीं है. पृथ्वी पर जल पाया जाता है जिस कारण इसे ब्रह्मांड का एक अनोखा ग्रह कहते हैं. ऐसे में हमें कुदरत के इस तोहफे का आदर करना चाहिए. जिस तरह पानी के बिना नदी सूख जाती है, उसी तरह जल के बिना इंसान महत्वपूर्ण जीविका के साधन से वंचित होने लगता है. ऐसे में इसकी शुरुआत अभी से हो चुकी है कि किस तरह लोगों की आजीविका जल की कमी के कारण प्रभावित हो रही है. उसके बावजूद भी अन्य लोग चेत नहीं रहे हैं. आज कई ऐसे ग्रह है जहां पर जल की खोज के लिए करोड़ों- अरबों रुपए खर्च किए जा रहे हैं और एक हम हैं जो पृथ्वी पर सारी सुख सुविधाओं को मिलने के बावजूद भी इसका अंधाधुन दुरुपयोग कर रहे हैं.यह जानने के बावजूद कि आज केवल 1% पानी ही पीने योग्य है. उसके बावजूद भी लोग सजग नही हो रहे हैं. दुनिया के कई हिस्से में आज लोग जल की समस्या से जूझ रहे हैं. ऐसे में अगर आज हम पानी का महत्व समझकर इसकी बर्बादी करने से नहीं रुकेंगे, तो आने वाले समय में यह हमें बर्बादी की ओर ले जाएगा.

पानी का महत्व और जल संरक्षण के तरीके
1. जिस तरह जल के बिना कोई भी पेड़ पौधा मुरझा जाता है, ठीक उसी तरह इंसान को भी जीवित रहने के लिए जल की आवश्यकता होती है.

2. मानव शरीर का 70% हिस्सा पानी से बना हुआ है. वह 5 दिन खाना खाए बिना जरूर रह सकता है, लेकिन पानी पिए 1 दिन भी नहीं रह सकता. इससे समझा जा सकता है कि मानव जीवन में इसकी क्या अहमियत है.

3. आज सुबह उठने से लेकर दैनिक कार्य की जैसे हम शुरुआत करते हैं और रात के सोने तक हमें ना जाने कितनी बार पानी की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में अगर यह ना रहे तो हमारा जीवन पूरी तरह से मुश्किल हो जाएगा.

4. जल संरक्षण के लिए सबसे सही उपाय है सिंचाई के लिए आधुनिक तकनीकों का अपनाना, जिससे काफी पानी की बचत होती है.

5. कुएं और बड़े-बड़े तालाबों का निर्माण करने से भी वर्षा के जल को संरक्षित किया जा सकता है.

6. बेवजह घंटों पानी की बर्बादी से नहाने, कपड़ों को ज्यादा पानी से धोने और स्कूटर-कार को ज्यादा पानी से धोने से बचें.

आज भी भारत में कई ऐसे जगह हैं जहां पीने के लिए पानी उपलब्ध नहीं है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in ओ तेरी..

To Top