Connect with us

शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में चमत्कारी रूप से काम करता है मुनक्का, आंखों के लिए भी है फायदेमंद

फोकट का ज्ञान

शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में चमत्कारी रूप से काम करता है मुनक्का, आंखों के लिए भी है फायदेमंद


सर्दियों का मौसम शुरू होते ही लोग ऐसे एनर्जी देने वाले चीजों की तलाश करने लगते हैं जिससे हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिले और ये हमारे अंदर कई गंभीर रोगों से लड़कर बीमारियों के खतरे को कम करें. उसी में से एक सुपर फूड मुनक्का है जिसके सैकड़ों से ज्यादा फायदे हैं और यह हमारे शरीर को न केवल स्वस्थ बनाता है बल्कि हमारे चेहरे पर भी निखार लाता है. अगर नियमित रूप से 8 से 10 मुनक्का खाया जाए तो शरीर में कभी भी खून की कमी नहीं होती क्योंकि इसमें आयरन मौजूद होता है जो एनीमिया को दूर करता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ए और beta-carotene आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह मुनक्का का सेवन करके आप कई गंभीर से गंभीर रोगों से दूर रह सकते हैं.

मुनक्का का परिचय
मुनक्का एक प्रकार का सूखा मेवा है जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. उसके सेवन से हमारे शरीर में गंभीर से गंभीर बीमारियों से राहत मिलती है जो किसी औषधि से कम नहीं है. भारत में आज के समय में कई जगह जैसे कुमाऊं, देहरादून, महाराष्ट्र, औरंगाबाद जगहों पर इसकी खेती होती है. मुनक्का में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, सोडियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.
बाजार में इस वक्त कई तरह और कंपनी के मुनक्का मौजूद है. अगर आप अच्छी कंपनी वाली मुनक्का खरीदने हैं तो यह 600 से 900 रुपए प्रति किलो तक पड़ता है. मुनक्का और किशमिश देखने में दोनों मिलते जुलते लगते हैं क्योंकि दोनों अंगूर से ही बनते हैं लेकिन मुनक्का किशमिस से बड़ा और रंग भी गहरा होता है. छोटे अंगूर को सुखाकर किसमिस बनाई जाती है जबकि मुनक्का बड़े और पके हुए अंगूर को सुखाकर बनता है.

मुनक्का खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे
1. भरपूर मात्रा में कैल्शियम होने के कारण यह हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है.

2. रात के वक्त दूध में चार से पांच मुनक्का उबालकर पीने से टाइफाइड के बुखार में फायदा मिलता है.

3. रात को सोने से पहले मुनक्का का सेवन करने से काफी अच्छी नींद आती है और सुबह तरोताजा महसूस होता है.

4. गले में किसी तरह की खराश या खुजली होने पर मुनक्का काफी काम आता है. आप इसे भिगोकर सुबह सेवन कर सकते हैं.

5. मुनक्का को साफ करके एक गिलास दूध में उबाल ले और फिर रात को सोते समय इसके बीज निकाल दे और सेवन करें. ऐसा करने से आपको कब्जियत में राहत मिलेगी.

खास प्रकार के बड़े-बड़े अंगूरों से तैयार किया जाता है मुनक्का.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top