Connect with us

शुगर रहता है 200 पार तो घबराएं नहीं, करें भिंडी के पानी का सेवन

फोकट का ज्ञान

शुगर रहता है 200 पार तो घबराएं नहीं, करें भिंडी के पानी का सेवन

आज भाग दौड़ भरी इस जिंदगी में हर चार में से तीन घर में एक न एक मरीज ऐसे पाए जाते हैं जो गंभीर बीमारी से पीड़ित होते हैं. शुगर भी उन्ही बीमारियों में से एक है, जो इस वक्त बेहद ही आम हो चुका है. इस बीमारी का प्रकोप इतना बढ़ गया है कि अब कम उम्र के बच्चों को भी यह अपनी चपेट में ले रहा है. अगर आप भी शुगर के पेशेंट है तो आपके लिए भिंडी का पानी रामबाण साबित हो सकता है, जो आपके शरीर में ब्लड शुगर को मेंटेन करके रखता है. कम कैलोरी पाए जाने के कारण ये कई अन्य तरह से भी फायदे पहुंचाता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह शुगर के मरीज भिंडी के विभिन्न व्यंजनों के साथ-साथ भिंडी के पानी का सेवन करके अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रख सकते हैं.

भिंडी के विभिन्न फायदे
भिंडी एक तरह की हरी सब्जी माना जाता है, जो लंबे आकार का होता है. यह हल्के हरे रंग का होता है, जिसके अंदर सफेद रंग के गोल बीज होते हैं. नियमित रूप से भिंडी का सेवन करने से हमारे कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण प्राप्त होता है. उसके अलावा हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों से भी हम बच पाते हैं. खास तौर पर प्रेगनेंसी में भिंडी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. भिंडी में फाइबर, विटामिन बी सिक्स और फोलट भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इसके अंदर एक घुलनशील फाइबर होता है जो हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखता है और होमोसिस्टाइन का लेवल भी कम करता है. भिंडी के अंदर इंटेस्टाइन में जाकर चीनी के अब्जॉर्प्शन को धीमा करने की क्षमता होती है, जिस कारण डायबिटीज के मरीज इसका सेवन कर सकते हैं. अगर आप भी भिंडी के पानी का सेवन करना चाहते हैं तो रात में एक या दो भिंडी को तीन-चार टुकड़ों में काटकर आधा जग पानी में ढक कर रख दें, कल सुबह खाली पेट भिंडी को अलग हटाकर पानी का सेवन करें. 10 से 15 दिन में आपको फायदा महसूस होगा.

भिंडी के पानी पीने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे
1. प्रचुर मात्रा में फाइबर पाए जाने के कारण बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में काफी फायदेमंद माना जाता है.

2. भिंडी के पानी का सेवन करने से हमारी त्वचा की उम्र बढ़ाने की प्रक्रिया को यह धीमी करने में मदद करता है.

3. यह एक इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. बदलते मौसम में सर्दी- खांसी बुखार में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. भिंडी में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है जिस कारण हेमोग्लोबिन में बढ़ोतरी होती है और एनीमिया की शिकायत कम होती है.

5. विटामिन ए और beta-carotene से भरपूर भिंडी का पानी आंखों की रोशनी बढ़ाने का काम करता है.

6. कब्ज की शिकायत होने पर भी भिंडी के पानी का सेवन किया जा सकता है.

चमत्कारी है यह सब्जी, जाने इसके फायदे.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top