Connect with us

बरसात में आम हो जाती है हेयर फॉल की समस्या, आप भी हैं परेशान तो जरूर जान उपाय

फोकट का ज्ञान

बरसात में आम हो जाती है हेयर फॉल की समस्या, आप भी हैं परेशान तो जरूर जान उपाय

बारिश का मौसम जितना सुहाना लगता है, यह हमारे लिए उतनी ही परेशानियां लेकर आता है. आमतौर पर देखा जाए तो बारिश के मौसम में कई गंभीर बीमारियों के पनपने का खतरा रहता है. वही बारिश के मौसम में हमारे बाल भी तेजी से टूटने लगते हैं. लोगों को यह समझ नहीं आता कि आखिर इस मौसम में ऐसा क्या हो जाता है. दरअसल मॉनसून के दौरान बालों का झड़ना लगभग 30% तक बढ़ जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किन आसान टिप्स की मदद से आप बरसात के मौसम में अपने बाल को टूटने से बचा सकते हैं और इसे स्वस्थ रख सकते हैं.

बारिश के मौसम में हेयर फॉल क्यों होता है
बारिश के मौसम में बाल टूटने की समस्या से तो हर कोई परेशान रहता है. इसकी एक सबसे बड़ी वजह यह है कि इस मौसम में नमी आपके स्कैल्प को कमजोर बना देती है, जिस कारण आपके बालों का पोषण कहीं खो जाता है और आपके बाल रूसी से भरपूर और बेजान हो जाते हैं जिस कारण यह झड़ने लगते हैं, पर जब हम ऐसी परिस्थिति में और भी ज्यादा तनाव लेने लगते हैं तो यह समस्या बढ़ने लगती है. कई बार तो यह इतना भयानक रूप ले लेता है कि इंसान को डिप्रेशन का भी खतरा रहता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बाल हमारी खूबसूरती और सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करती है और अगर यही नहीं रहेगी तो हमारे सौंदर्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ता है. यही वजह है कि तेजी से बाल गिरने लगते हैं तो लोगों के मन में गंजेपन का ख्याल आने लगता है जिस कारण कई बार वह डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं.
यह जरूरी है कि बारिश के मौसम में हम अपने बालों का खास ख्याल रखें. आप इसकी शुरुआत बालों को सही तरह से शैंपू करने और उसे हफ्ते में दो बार गर्म तेल से मसाज करने के साथ कर सकते हैं. इसके अलावा कोशिश करें कि बाल को धोने के बाद इसे पूरी तरह सूखने दें. आप बालों की सफाई करने में अगर आलस करेंगे तो फिर आपको सामने नुकसान नजर आएगा. इसलिए जब भी आप बारिश में भीगे तो तुरंत घर आने के बाद अपने बालों को धोकर सुखा लें.

बारिश के मौसम में हेयर फॉल से बचने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स
1. बारिश के मौसम में हेयर फॉल से बचने के सबसे आसान टिप्स है कि बालों को सुलझाने के लिए बड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें जिससे यह कम टूटेंगे.

2. बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाना बिल्कुल ना भूले, ताकि आपके बालों में रूखापन को कम हो.

3. हफ्ते में एक बार बालों को अच्छे से तेल की मसाज दें, जिससे भरपूर पोषण मिलता है.

4. बारिश के मौसम में हर 2 से 3 दिनों पर बाल धोने की आवश्यकता होती है, जिस कारण गंदगी और पसीना दूर होता है.

5. दो सप्ताह में एक बार जरूर हेयर स्पा ले जिससे आपके बालों की कंडीशनिंग होती है और आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है.

6. बारिश के मौसम में आप किसी तरह के जेल, हेयर स्प्रे से बचें क्योंकि आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचाता है जिससे ये टूटने लगते हैं. Ok

हेयर फॉल की समस्या कभी-कभी इतनी घातक हो जाती है कि इंसान डिप्रेशन में चला जाता है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top