Connect with us

सब कुछ ट्राई करके देख लिया फिर भी कम नहीं हो रहा है वजन तो अवश्य करें कड़ी पत्ते का सेवन

फोकट का ज्ञान

सब कुछ ट्राई करके देख लिया फिर भी कम नहीं हो रहा है वजन तो अवश्य करें कड़ी पत्ते का सेवन

आज के समय में कौन नहीं चाहता कि वह पूरी तरह से फिट रहे, पर कई बार ना चाहते हुए भी हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता है और हम कुछ नहीं कर पाते हैं. भले हम लाख कोशिश करें पर हमारा वजन नहीं घटता है. बढ़ता वजन कहीं ना कहीं लोगों के अंदर आत्मविश्वास की कमी पैदा करता है, जिस कारण धीरे-धीरे वह मानसिक रूप से कमजोर होने लगते हैं. आज हम आपके लिए एक ऐसी तरकीब लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप अपने पेट की चर्बी को कम करके अपना वजन घटा सकते हैं. कड़ी पत्ते तो आजकल हर किसी के घर में देखने को मिल जाते हैं, जिसका सेवन करना काफी लाभदायक माना जाता है. आप यदि इसका काढ़ा बनाकर पीते हैं या इसे उबालकर छानने के बाद नींबू और शहद में मिलाकर पीते हैं तो यह आपके वजन को कम करने में काफी मदद करता है. कड़ी पत्ता में वैसे फैट बर्निंग तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. खाली पेट कडी़ पत्ते का भी सेवन किया जाए तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद होता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह करी पत्ता हमारे लिए गुणकारी साबित होता है और कई रोगों से हमें दूर रखता है.

कड़ी पत्ते का परिचय
कड़ी पत्ता में भरपूर मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम, कॉपर, फास्फोरस और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो हमारे पाचन तंत्र को पूरी तरह से सही रखता है. कड़ी पत्ता हल्के हरे रंग की पत्तियां होती है जो अपने तनो से जुड़ी होती है. इसकी खुशबू भी मनमोहक होती है. आमतौर पर कई व्यंजन को बनाने में कड़ी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. इसके पेड़ की ऊंचाई 4 से 6 मीटर की होती है, जिसकी पत्तियां नुकीली मानी जाती है. इस पौधे के पत्ते, छाल और जड़ों का प्रयोग देसी दवाइयां में टॉनिक के रूप में भी किया जाता है. कड़ी पत्ते की शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं.

कड़ी पत्ता का सेवन करने के कुछ प्रमुख फायदे
1. कड़ी पत्ता में विटामिन ए पाया जाता है जो हमारे आंखों को स्वस्थ रखने के लिए काफी फायदेमंद है. इससे रतौंधी की बीमारी भी दूर होती है.

2. नियमित रूप से कड़ी पत्ता का सेवन करने से हमारे लीवर में समस्या और वायरल इन्फेक्शन से हमें छुटकारा मिलता है.

3. बालों में कड़ी पत्ते का इस्तेमाल करने से यह हमारे बालों को पोषक तत्व प्रदान करके उन्हें विकसित करता है.

4. जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत है वह नियमित रूप से कड़ी पत्ता खाते हैं तो उनके अंदर खून की कमी नहीं होती है.

5. कड़ी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक गुण के कारण यह शुगर लेवल को कम करने का काम करता है.

6. शरीर के किसी भी कटे या जले स्थान को पुनः रूप से रिपेयर करने में कड़ी पत्ते की भूमिका काफी अहम होती है.

बहुत आसानी से आप अपने घर में भी लगा सकते हैं कड़ी पत्ते का पौधा.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top