एक था खलनायक

टिकट ब्लैक करने वाला बन गया अंडरवर्ल्ड का राइट हैंड, खौफ का दूसरा नाम छोटा राजन की कहानी

Published on

हर डॉन की कहानी एक छोटी सी बस्ती और इलाके से शुरू होती है जहां से वह इसकी शुरुआत करता है. छोटा राजन भी उसी में से था जो बस्तियों से निकलकर दाऊद इब्राहिम का राइट हैंड बना. बाद में वह धीरे-धीरे अपने पैर पसारने लगा और राजेंद्र सिनेमा में टिकट ब्लैक करने लगा. 80 के दशक के शुरुआत होने के साथ-साथ छोटा राजन सुपारी लेकर हत्या करने के धंधे में भी शामिल हो गया. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह छोटे राजन ने अपराध की दुनिया में अपने कदम जमाए और दाऊद इब्राहिम जैसे अंडरवर्ल्ड से दोस्ती की.

छोटा राजन का परिचय
छोटा राजन का जन्म 13 जनवरी 1960 को मुंबई के उपनगर चेंबर में एक गरीब परिवार में हुआ था. उनका असली नाम राजेंद्र सदाशिव निखलजे था. उनके पिता नगर निगम में एक चपरासी थे, पर बचपन से ही छोटा राजन काफी बड़े सपने देखता था. उस वक्त उसने हाजी मस्तान, करीम लाला और वर्धा भाई के बढ़ते असर को ध्यान में रखते हुए उसी के राह पर चल पड़ा. जब छोटा राजन ने कई बड़े-बड़े हत्या और जुर्म की दुनिया में अपना नाम बना लिया था, तब उसकी मुलाकात अंडरवर्ल्ड के सबसे बड़े नाम दाऊद इब्राहिम से होती है. वह दाऊद इब्राहिम को पूजता था और टिकट की ब्लैक मार्केटिंग करते-करते वह दाऊद का राइट हैंड बन गया. पत्रकार ज्योतिर्मय डे अंग्रेजी सांध्य दैनिक मिड-डे के संपादक थे. उनके द्वारा लिखी जा रही ‘चिंदी: राग्स टू रिचेस’ किताब से छोटा राजन खुश नहीं था, क्योंकि उसमें उनकी छवि चिंदी यानी तुच्छ की तरह बताई गई थी जिस कारण उसने उनकी गोली मारकर हत्या करवा दी. इसी कड़ी में एक और नाम दत्ता सामंत का भी शामिल है. दत्ता सामंत जो कि पेशे से एक डॉक्टर है वह अपने समय के एक बड़े श्रमिक नेता भी बन गए थे, जिन्होंने करीब 2 लाख कर्मचारियों के वेतन बढ़ाने को लेकर एक आंदोलन किया था, जिस वजह से उनकी हत्या कर दी गई थी और यह हत्या किसी और ने नहीं बल्कि छोटा राजन ने करवाई थी. जब 16 जनवरी 1997 को कुल 4 आरोपियों ने उन्हें गोलियों से भून दिया था.

छोटा राजन और सुजाता की लव स्टोरी शादी और दाऊद इब्राहिम से दुश्मनी का कनेक्शन

जिसके नाम से पूरी दुनिया खौफ खाती थी, उस छोटे राजन को सुजाता से प्यार हुआ, जिनकी शादी में दाऊद इब्राहिम भी नजर आए थे. दरअसल छोटा राजन की पत्नी सुजाता दाऊद इब्राहिम को अपना बड़ा भाई मानती थी और दोनों के बीच काफी अच्छे पारिवारिक रिश्ते थे. दोनों की शादी दुबई में जरूर हुई थी. लेकिन यह पूरी की पूरी मराठी स्टाइल में हुई थी. 1993 में उस वक्त मुंबई धमाका हुआ था जहां सुजाता से शादी के बाद छोटा राजन थोड़े समय के लिए अलग हुआ था. जब उसे यह पता चला कि यह धमाके दाऊद इब्राहिम ने करवाए हैं तो उसे यह बात पसंद नहीं आई और दोनों के बीच यही से दुश्मनी का मंजर शुरू हो गया. मौजूदा समय में अपनी तीन बेटियों के साथ छोटा राजन की पत्नी मुंबई में रहती है और अपने सारे कारोबार को संभाल रही हैं. छोटा राजन तिहार जेल में अपनी सजा काट रहा है.

छोटा राजन की शादी में अपने पत्नी संग मौजूद दाऊद इब्राहिम.

Copyright © 2020. All rights reserved