Connect with us

अगर आप चाहते हैं कि आपको ना आए हर्ट अटैक तो करें ओलिव ऑयल का प्रयोग

फोकट का ज्ञान

अगर आप चाहते हैं कि आपको ना आए हर्ट अटैक तो करें ओलिव ऑयल का प्रयोग

आज के समय में अपनी सेहत का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है, ताकि इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने आप को थोड़ा समय दें और अपने लिए कोई ऐसा काम करें जो शरीर को स्वस्थ रखें. खास तौर पर आज के समय में लोगों के पास अपने दिल का ख्याल रखने का समय नहीं है, क्योंकि उन्हें लगता है कि इसकी जरूरत ही नहीं है पर आपको बता दे कि आज के समय में हृदय का स्वस्थ रहना शरीर के बाकी अन्य अंगों के मुकाबले काफी जरूरी है. इसके लिए आप चाहे तो ऑलिव ऑयल(जैतून का तेल) का इस्तेमाल कर सकते हैं जो ऐसी परिस्थिति में काफी फायदेमंद साबित होता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है और आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहता है. एक शोध में यह पाया गया है कि जैतून के तेल में पॉलीफेनोल योगिक होता है जो कि हमारे दिल की रक्षा करता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह ओलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है और यह हमारी सेहत के लिए किस प्रकार फायदेमंद है.

ओलिव ऑयल का परिचय
ऑलिव ऑयल यानी कि जैतून का तेल. जैतून के पेड़ के पके फल के मांसल भाग से निकाला जाता है जिसका रंग साफ पीला होता है. इसका इस्तेमाल दवाइयां बनाने से लेकर खाना बनाने के लिए किया जाता है. इस तेल में कैल्शियम मौजूद होता है जिसमें वसा की मात्रा काफी कम होती है. इसके अलावा जैतून के तेल में ओमेगा 9 जैसे फैटी एसिड पाए जाते हैं और इसमें सीमित मात्रा में आयरन के तत्व मौजूद होते हैं. ओलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी अधिक होती है साथ ही साथ इसमें विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन के और बी कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है.
यह आपके बालों को काला और घना करने के साथ-साथ आंखों के काले घेरे को भी दूर करने में फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा यदि आप इस तेल में नियमित रूप से खाना पकाते हैं तो यह हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से भी आपको छुटकारा दिलाता है. जैतून के तेल के उत्पादन के मामले में स्पेन नंबर एक पर आता है जो प्रतिवर्ष लगभग 6600000 टन उत्पादन करता है. इसके बाद इटली, मोरक्को और पुर्तगाल का नाम आता है. वहीं अगर भारत की बात करें तो ये मुख्य रूप से राजस्थान के जैसलमेर, हनुमानगढ़, गंगानगर और बीकानेर में होते हैं.

ओलिव ऑयल सेवन करने के 6 महत्वपूर्ण फायदे
1. ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में ऑलिव ऑयल काफी फायदेमंद माना जाता है.

2. जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या होती है वह ओलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. आंत की समस्या गैस या पेट की सूजन में भी ओलिव ऑयल का प्रयोग किया जाता है.

4. आप ओलिव ऑयल का इस्तेमाल अपने चेहरे के लिए एक बेस्ट मॉइश्चराइजर के तौर पर भी कर सकते हैं.

5. ओलिव ऑयल में भारी मात्रा में मोनो सैचुरेटेड फैट होता है, जो आपके वजन को भी काम करने में फायदेमंद माना जाता है.

6. मधुमेह के मरीजों के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है. टाइप टू डायबिटीज के मरीज इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

जैतून के इन्हीं फलों से बनता है जैतून का तेल.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top