ओ तेरी..

25 लाख में शुरू की गई कंपनी आज 100 करोड़ की हो गई, कॉस्मेटिक मार्केट में Mamaearth का डंका

Published on

आज बिजनेस शुरू करने का सपना तो हर कोई देखता है पर हर कोई इस बिजनेस में सफल हो यह जरूरी नहीं है. कई बार सही रणनीति के कारण लोग इतने आगे बढ़ जाते हैं कि शायद वह खुद भी उसकी उम्मीद नहीं कर पाते हैं. Mamaearth कंपनी के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. इसने कॉस्मेटिक मार्केट में एक ऐसी क्रांति लाई है जो शायद कोई सोच भी नहीं सकता है. आज इसके प्रोडक्ट लोगों को इतने ज्यादा पसंद आते हैं कि लोग इसे बड़े ही चाव से खरीद रहे हैं. एक समय था जब ₹25 लाख की पूंजी के साथ इस बिजनेस को शुरू किया गया था और आज यह कंपनी 100 करोड़ का रेवेन्यू भी पार कर चुकी है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह इस कंपनी ने भारत में अपनी पकड़ बना ली.

लीडिंग कॉस्मेटिक ब्रांड Mamaearth का परिचय
Mamaearth एक ऐसा प्रोडक्ट माना जाता है जो पर्सनल केयर सेगमेंट में बच्चे, युवा के स्किन केयर को प्राथमिकता देने वाले प्रॉडक्ट्स बनाता है.खास तौर पर यह कंपनी बच्चे और गर्भवती माता के जीवन को बेहतर और सुंदर बनाने का इरादा रखती है. कंपनी यह दावा करती है कि वह अपने ग्राहकों को पूरी तरह से नेचुरल प्रोडक्ट उपलब्ध कराती है. इस कंपनी की मालकिन घजल अलघ ने पंजाब यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन की पढ़ाई पूरी क.
घजल अलघ एक प्रसिद्ध भारतीय प्रोटोटाइप है जिनके पति वरुण अलघ बेनसा कंज्यूमर प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक है. शादी के बाद जब उनका एक बेटा हुआ तो उन्हें इसकी देखभाल करने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट उनके बच्चे पर सूट नहीं करता था. बाद में जांच में पता चला कि भारत में उपयोग की जाने वाली सामग्री बच्चों के लिए बिल्कुल उपयुक्त नहीं है. उसके बाद उन्होंने एक ऐसा प्रोडक्ट बनाने के बारे में सोचा जो नशा मुक्त हो और किसी तरह का उसमें विषैला पदार्थ ना हो और यहीं से उनके एक सफल एंटरप्रेन्योर बनने की कहानी शुरू हुई, जिन्होंने सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले शिशु उत्पाद, त्वचा देखभाल उत्पाद, बाल सौंदर्य उत्पाद, शरीर उत्पाद और कई अन्य तरह की प्रोडक्ट्स लॉन्च किए. Mamaearth ने ऑनलाइन मार्केट में अपने पांव पसारने शुरू लिए और फिर बाद में ऑफलाइन में भी आ गए.
इस कंपनी के इतने लोकप्रिय और सफल होने में एडवर्टाइजमेंट का भी एक बहुत बड़ा रोल है. टीवी पर सारा अली खान और शिल्पा शेट्टी जैसे बड़े कलाकार से अगर इसका ऐड करवाया जाए तो यह लोगों पर थोड़ा प्रभावी जरूर होगा.

Mamaearth के सक्सेस का राज
1.Mamaearth की खासियत यह है कि यह लोगों को नेचुरल प्रोडक्ट प्रदान करते हैं जो नेचुरल प्रोडक्ट से बनी होती है जिस कारण लोग इसे पसंद करते हैं.

2. मामा अर्थ ने अपने बिजनेस के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पूरी तरह ध्यान दिया ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग यहां तक पहुंच सके.

3. थोड़ी सी लोकप्रियता बढ़ने के कारण इस कंपनी ने अमेजॉन,फ्लिपकार्ट जैसे प्लेटफार्म पर अपने सामान उपलब्ध कराने शुरू कर दिए जो लोगों तक आसानी से पहुंचने लगा.

4. वशिष्ट ब्रांडों में से एक का पुरस्कार पाने वाले Mamaearth हमेशा अपनी बेहतर गुणवत्ता पर ध्यान देता है जिस कारण लोग इसके प्रति आकर्षित होते हैं.

5. इस कंपनी ने बड़े-बड़े लोगों, यूट्यूबर और इनफ्लुएंसर से अपनी कंपनी के बारे में जागरूकता फैलाई और कई सालों तक लोगों को नियमित तौर पर प्रोडक्ट के बारे में बताया, जहां आज लोग इसके आदी हो चुके हैं.

अपने बच्चे और पति के साथ मामाअर्थ की मालकिन गजल अलघ.

Copyright © 2020. All rights reserved