Connect with us

श्रीदेवी की फिल्म देखने के लिए पाकिस्तान में हुई थी गिरफ्तारी, अपनी अदाकारी से किया बॉलीवुड पर राज

सिनेमाबाजी

श्रीदेवी की फिल्म देखने के लिए पाकिस्तान में हुई थी गिरफ्तारी, अपनी अदाकारी से किया बॉलीवुड पर राज

एक ऐसी अदाकारा जिसने न केवल कई फिल्में बनाई बल्कि अपनी छवि से लोगों पर अलग ही छाप छोड़ी. जिसे शायद कभी लोग भूल नहीं पाएंगे. हम बात कर रहे हैं श्रीदेवी कि.भले ही वह उम्र से पहले ही दुनिया को अलविदा कह गईं,पर आज भी उनके फिल्मों की वजह से वह अपने फैंस के दिलों में हमेशा के लिए अमर हैं. उनके फैंस भारत के बाहर भी हैं यह बात तब चर्चा में आई जब पाकिस्तान में श्रीदेवी की फिल्म देखने की कीमत फैंस को गिरफ्तारी देकर चुकानी पड़ी. यह तब की बात है जब पाकिस्तान में भारतीय फिल्मों को वीसीआर पर देखना गैर कानूनी माना जाता था और ऐसे अगर कोई पकड़ा जाए तो उसे 3 से 6 महीने की सजा होती थी.आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह श्रीदेवी ने अभिनय की दुनिया में एक अलग पहचान बनाई.

दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी का परिचय
श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के शिवाकाशी में हुआ. उनका असली नाम अम्मा येंगर अय्यप्पन था. यही वजह है कि बचपन से ही उन्हें तमिल और तेलुगु दोनों ही भाषाओं पर अच्छी पकड़ थी. श्रीदेवी ने अपने करियर में तमिल, तेलगु, कन्नड़ और मलयालम की कई सुपरहिट फिल्मों में भी काम किया है. 4 साल की उम्र में ही श्रीदेवी ने फिल्मों में कदम रख दिया था. दरअसल 1967 में तमिल फिल्म कंधन करुनी से एक बाल कलाकार के रूप में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की, जिसके बाद 1969 में मलयालम फिल्म कुमार संभावना और साल 1977 में तेलुगु फिल्म बंगारक्का में और बॉलीवुड में उन्होंने एक बाल कलाकार के रूप में जूली फिल्म में कदम रखा था. उसके बाद 1979 में वह मुख्य कलाकार के रूप में नजर आने लगी, जहां उन्होंने 16 सावन, हिम्मतवाला, मवाली, तोहफा, नया कदम, मकसद, मास्टर जी, नजराना, मिस्टर इंडिया, वक्त की आवाज, चांदनी आदि जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी जिनमें उनकी ना केवल एक्टिंग पसंद की गई बल्कि उनकी कैरेक्टर हमेशा के लिए लोगों के दिमाग में बस गया.


श्रीदेवी के जीवन से जुड़ी कुछ प्रमुख बातें
1. जब श्रीदेवी ने बॉलीवुड में एंट्री की थी, तब उन्हें सही तरह से हिंदी बोलने तक नहीं आता था.

2. 1980 और 1990 के दशक में श्रीदेवी सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से एक थी.

3. मिथुन चक्रवर्ती के साथ श्रीदेवी ने गुपचुप तरीके से शादी की थी जो शादी नहीं चल पाई और इसके कुछ सालों बाद उन्हें बोनी कपूर से शादी करनी पडी़.

4. मिस्टर इंडिया का गाना आई लव यू की शूटिंग श्रीदेवी ने 102 डिग्री बुखार रहने के बावजूद भी शूट की थी और कुछ ऐसा ही चालबाज का गाना ना जाने कहां से आई है के वक्त हुआ था.

5. श्रीदेवी ने अपने तीन दशक लंबे करियर में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया, जिसमें 63 हिंदी, 62 क्लासिक, 58 तमिल और बाकी अन्य सामुदायिक फिल्में शामिल है.

6. श्रीदेवी ने बेटा, बाजीगर, मोहरा, डर जैसी कई फिल्मों को करने से मना कर दिया जो बाद में जाकर सुपरहिट साबित हुई.

पति और दोनों बेटियों संग अभिनेत्री श्रीदेवी.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in सिनेमाबाजी

To Top