Connect with us

पेट की गर्मी से आप भी हैं परेशान तो प्रयोग करें सब्जा के बीज, तंदुरुस्त रहेगा पाचन

फोकट का ज्ञान

पेट की गर्मी से आप भी हैं परेशान तो प्रयोग करें सब्जा के बीज, तंदुरुस्त रहेगा पाचन

गर्मियों के दिनों में लोग काफी सोच समझकर कई ऐसी चीजें खाते हैं ताकि उनका पाचन पूरी तरह से सही रहे. फिर भी ना चाहते हुए भी कई बार ये समस्या उत्पन्न हो जाती है. कई बार तो लोग पेट की गर्मी से इतने परेशान हो जाते हैं कि उन्हें कोई उपाय नहीं सूझता और पानी पीने के बावजूद भी उन्हें इससे राहत नहीं मिलती. ऐसे में आप सब्जा के बीज का सेवन कर सकते हैं जो गर्मियों के मौसम में पेट को ठंडा रखने के लिए काफी महत्वपूर्ण बताया जाता है. यह पाचन क्रिया को पूरी तरह तंदुरुस्त रखता है. साथ ही एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्या से राहत मिलती है. यह गर्मियों में अपच के कारण होने वाले जलन को भी कम करता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह सब्जा के बिज का सेवन कर सकते हैं और यह हमें किन-किन रोगों में फायदे पहुंचाता है.

सब्जा के बीज का परिचय
सब्जा का बीज एक सुपर फूड माना जाता है जिसमें सभी वह गुण मौजूद होते हैं जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी होते हैं. यह काले बीज थोड़े सख्त होते हैं. यही कारण है कि भिगोने के बाद ही इसका सेवन किया जाता है. इसमे कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है. इसे सेवन करने के लिए पानी में 1 से 2 घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें. आप चाहे तो इसे पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं या चाहे तो केवल इसका पानी का सेवन कर सकती हैं. इन बीजों को अपने शरबत, नींबू पानी, स्मूदी और अन्य ड्रिंक्स के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आप चाहे तो सब्जा के बीज का सुबह खाली पेट भी सेवन कर सकते हैं.
सब्जा के बीच का सेवन करने से यह हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचता है. इसमें मौजूद कूलिंग प्रॉपर्टी पेट को ठंडा रखती है और अपच की समस्या नहीं होने देती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिस कारण यह हमारे पाचन क्रिया को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है. इसके अलावा शरीर में मौजूद एचसीएल के एसिडिक इफेक्ट को न्यूट्रलाइज कर देता है. अगर आपको किसी तरह की कोई एलर्जी है तो आप डॉक्टर से जरूर परामर्श करें.

सब्जा के बीज के कुछ प्रमुख फायदे
1. यह हमारे बॉडी मेटाबॉलिज्म को कम करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है.

2. सब्जा के बीच में मौजूद फाइबर आपका वेट को कम करने में भी सहायक माना जाता है.

3. आप इसका सेवन अपनी त्वचा और बालों के लिए भी कर सकते हैं. यह आपकी त्वचा से गंदगी और दाग धब्बों को हटाता है. वहीं दूसरी ओर यह बालों को भी काफी सुंदर बनाता है.

4. इस बीज का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में काफी बढ़ोतरी होती है.

5. इसका सेवन करने से हमेशा दिमाग स्वस्थ रहता है. माइग्रेन, थकान, टेंशन और सिर दर्द में काफी आराम मिलता है.

यह सब्जा का पेड़ है, आसानी से आप भी अपने बगीचे में यह पेड़ उगा सकते हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top