Connect with us

ब्लड प्रेशर हो या ब्लड शुगर वरदान साबित होगी यह सब्जी, इसे कहते हैं मल्टीविटामिन ट्री

फोकट का ज्ञान

ब्लड प्रेशर हो या ब्लड शुगर वरदान साबित होगी यह सब्जी, इसे कहते हैं मल्टीविटामिन ट्री

आज के समय में हमारे आस-पास कई ऐसे फल एवं सब्जियां मौजूद हैं, जिनका अगर सही और नियमित रूप से सेवन किया जाए, तो यह हमें बीमारियों से कोसो दूर रखते हैं. उसी में एक नाम सहजन का आता है. जब हमारे शरीर में खून का प्रवाह अधिक बढ़ जाता है तो वह हाई ब्लड प्रेशर बन जाता है जिसका इलाज यदि समय पर ना किया जाए तो यह आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. ऐसे में सहजन का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसे आप कई तरह से सेवन कर सकते हैं जिससे आपकी कई बीमारियां दूर हो सकती है. आज हम आपको बताएंगे कि सहजन के साथ-साथ इसकी पत्तियां और इसके पाउडर भी कितने फायदेमंद हैं और हमें किन-किन बीमारियों में इनका इस्तेमाल करना चाहिए.

मोरिंगा (सहजन) का परिचय
सहजन को हम मोरिंगा, ड्रमस्टिक जैसे नाम से भी जानते हैं. सहजन का पेड़ बहुत ही तेजी से बढ़ता है और इसकी फलियों के साथ-साथ इसके पत्ते और फूल का इस्तेमाल भी खाने के लिए किया जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर मोरिंगा एक सुपरफूड माना जाता है जो कि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है. इस पेड़ को उगाने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है, जिसका हर हिस्सा खाने योग्य होता है. मोरिंगा में संतरे के मुकाबले 7 गुना ज्यादा विटामिन सी होता है और केले के मुकाबले 15 गुना ज्यादा पोटेशियम होता है. सहजन का पेड़ दिखने में काफी लंबा और घना होता है, जिसमें छोटी-छोटी पत्तियां होती है और इसके तने लंबे होते हैं, जिसमें लंबे-लंबे मोरिंगा उगे रहते हैं. 90 से 100 दिनों में इसमें फूल आता है जिसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है.
सहजन को मल्टीविटामिन ट्री भी कहा जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी कंपलेक्स भरपूर मात्रा में पाई जाती है.  ब्लड शुगर के मरीजों के लिए यह काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल मोरिंगा की पत्तियों में क्वेरसेटिन एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है.  मोरिंगा में पाए जाने वाला क्लोरोजेनिक एसिड शरीर में शुगर को बेहतर तरीके से प्रोसेस करने में मदद करता है और इंसुलिन को भी प्रभावित करता है, जिस कारण यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. 

कुछ ऐसी बमारियां जिसमें चमत्कारी रूप से फायदेमंद है मोरिंगा
1. अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आप नियमित रूप से मोरंगा का सेवन कर सकते हैं.

2. सहजन में मौजूद औषधीय गुण कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के जोखिम को कम करने में काफी सहायक माना जाता है.

3. यह मधुमेह के स्तर को कम करता है क्योंकि इसके अंदर anti-diabetic गुण पाए जाते हैं.

4. इसकी छाल और इसकी पत्तियों का सेवन एनीमिया से बचाव के लिए किया जाता है.

5. अपने दिमाग को हमेशा स्वस्थ रखने और अल्जाइमर, माइग्रेन सहित कई तरह की बीमारियों से बचने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

मोरिंगा के पत्तों का चूर्ण बहुत ही फायदेमंद है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top