Connect with us

बीटेक की पढ़ाई छोड़ शुरू किया ट्यूशन, 7500 करोड़ की कंपनी बन गया है फिजिक्स वाला

पढ़ाई - लिखाई

बीटेक की पढ़ाई छोड़ शुरू किया ट्यूशन, 7500 करोड़ की कंपनी बन गया है फिजिक्स वाला

शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने वाले कई नाम से आप वाकिफ होंगे पर आज हम आपको एक ऐसा नाम बताने जा रहे हैं जिसने ना केवल एक क्रांति लाई बल्कि बच्चों का इस तरह मार्गदर्शन किया कि बच्चे उनके फैन हो गए. ऐसा ही एक नाम फिजिक्स वाला यानी कि अलख पांडे है. जिन्होंने बच्चों के लिए शिक्षा बेहद ही आसान कर दी. आज के समय में बड़े-बड़े कोर्स की जहां हजारों लाखों में फिस है, वैसे में फिजिक्स वाला ने एक ऐसी ज्योत जलाई जो हजारों घर में रोशन हुई. इसकी शुरुआत आसान नहीं थी, लेकिन उन्होंने आज ऐसा सफर तय किया कि फिजिक्स वाला 7500 करोड़ से भी ज्यादा की कंपनी बन चुकी है और देश विदेश में भी इसकी चर्चा होती है.  आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह शिक्षा के क्षेत्र में एक अलग ही क्रांति लाकर यह एक एजुकेशनल इंस्टिट्यूट बन चुका है जो आज लाखों बच्चों की पसंद है.

लीडिंग ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी फिजिक्स वाला का परिचय
फिजिक्स वाला नाम की एक यूट्यूब चैनल है जिसके संस्थापक अलख पांडे हैं, जहां पर हर सब्जेक्ट की अलग-अलग पढ़ाई होती है. इसके लिए यहां पर अलग-अलग ट्यूटर भी आपको देखने को मिल सकते हैं. आज करोड़ों बच्चे इस माध्यम से अपनी पढ़ाई पूरी कर रहे हैं. 2016 में ऑफलाइन कोचिंग क्लास करवाने के दौरान अलख पांडे ने फिजिक्स वाला नाम से एक यूट्यूब चैनल बनाया और इसे पूरी तरह से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में तब्दील कर दिया. अलख पांडे का जन्म 2 अक्टूबर 1991 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुआ. वह एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखते हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं रही थी. इसके बावजूद भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी और वह ट्यूशन पढ़ाने लगे. जब पैसे कम करने लगे तो पीते की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी पर ट्यूशन पढ़ाना कभी नहीं छोड़ा.  अपने संघर्षों के दम पर आज उन्होने इतिहास रच दिया.
इसके बाद वह ऑनलाइन गुरु के नाम से मशहूर हो गए. बाद में यह इतना ज्यादा लोकप्रिय हो गया कि अलख पांडे को अनअकैडमी की तरफ से 75 करोड़ का ऑफर मिला था कि उनके चैनल पर आकर पढाए पर उन्होंने उनके इस ऑफर को पूरी तरह रिजेक्ट कर दिया. कोरोना काल में IIT-JEE, NEET इत्यादि की तैयारी के लिए बच्चे फिजिक्स वाला के पास आने लगे, जहां पर अलग-अलग शिक्षकों ने बच्चों का अलग-अलग तरह से मार्गदर्शन किया. अलख पांडे ने जिस फिजिक्स वाला की शुरुआत अपने मित्र प्रतीक माहेश्वरी के साथ की थी. आज वह 800 करोड़ से भी ज्यादा की कंपनी बन चुकी है जिसमें उनकी काफी मेहनत और मजबूत स्टैर्टजी नजर आती है. मौजूदा समय में फिजिक्स वाला यूट्यूब चैनल पर आप कक्षा से 6 से 12 तक आसानी से पढ़ सकते हैं. इसके साथ ही जेई और एनआईटी परीक्षा के लिए भी यहां पर तैयारी कराई जाती है. यहां पर खास तौर पर एनसीईआरटी के सोल्यूशन, रिवीजन नोट्स, सैंपल पेपर और पिछले साल के कुछ प्रश्न पत्र के लिए विद्यार्थी हमेशा संपर्क करते रहते हैं और अपने सवालों का जवाब पाते हैं.

अभी कुछ ही दिनों पहले अलख पांडे ने शिवानी दुबे से शादी कर ली है.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in पढ़ाई - लिखाई

To Top