Connect with us

दिल्ली की कुख्यात लेडी डॉन जिसके 4 पतियों का हुआ एनकाउंटर, भोली सूरत के पीछे छिपा था दरिंदा

एक था खलनायक

दिल्ली की कुख्यात लेडी डॉन जिसके 4 पतियों का हुआ एनकाउंटर, भोली सूरत के पीछे छिपा था दरिंदा

जब भी किसी डॉन का नाम आपके दिमाग में आता है तो एक अजीब सी शक्ल, खूंखार सा लहजा और आपके मन में अजीबोगरीब छवि बनने लगती है, पर यह लेडी डॉन थोड़ी अलग थी. लंबा कद, खूबसूरत चेहरा जिसे देखकर कोई भी दीवाना हो जाए. एक समय ऐसा आया जिसने हरियाणा, यूपी और दिल्ली पुलिस के नाक में भी दम कर दिया था. इसने अपने जीवन में चार शादियां की और चारों पतियों का एनकाउंटर हो गया. देह व्यापार का धंधा चलाने वाली लेडी डॉन सोनू पंजाबन जितनी भोली भाली दिखती थी, वह उतनी भोली थी नहीं, उनके चेहरे के पीछे एक अलग ही दरिंदगी छिपी थी. आज हम आपको लेडी डॉन सोनू पंजाबन के बारे में बताएंगे कि किस तरह खूबसूरत होने के बावजूद भी उसने क्राइम की दुनिया में कदम रखा और देह व्यापार का धंधा शुरू किया.

कुख्यात लेडी डॉन सोनू पंजाबन का परिचय
लेडी डॉन नाम से मशहूर सोनू पंजाबन का जन्म 1880 में हरियाणा के एक पंजाबी परिवार में हुआ. दसवीं तक उसने पढ़ाई की जिसके बाद वह ब्यूटीशियन कोर्स करने लगी. पिता की मौत के बाद वह पूरी तरह अकेले हो गई थी और यहीं से अपराध की दुनिया में कदम रखने का मन बना लिया. अपने पति हेमंत से शादी करने के बाद उसका झुकाव आपराधिक गतिविधियों में कुछ ज्यादा ही हो गया, जिसके बाद वह कॉल गर्ल बन गई और देह व्यापार के धंधे में उसने एक अलग ही मुकाम हासिल कर लिया था. इन सबके बीच उसने करोड़ों रुपए इकट्ठा कर लिए. सोनू पंजाबन की चौथी शादी अशोक बंटी से हुई थी, उसी ने उसे देह व्यापार के धंधे में उतारा था, लेकिन कुछ सालों बाद उसके मरने के बाद सोनू खुद इस धंधे में उतर गई और उसने दिल्ली एनसीआर ही नहीं बल्कि देश के हर कोने में देह व्यापार का धंधा खड़ा कर दिया था, जिनके दम पर वह अवैध धंधे में कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ती गई और पैसे बरसते गए. उस वक्त सोनू पंजाबन का नाम इतना चर्चा में था कि बड़े-बड़े बिजनेसमैन उनके क्लाइंट हुआ करते थे. वह सेक्स रैकेट चलाते हुए कई मॉडल और एक्ट्रेस को कोलकाता, मुंबई, राजस्थान और पंजाब भेजा करती थी. सोनू पंजाबन पर लड़कियों के अपहरण, जबरन देह व्यापार और मानव तस्करी जैसे कई गंभीर आरोप लग चुके हैं, जिस वजह से वह जेल में सजा काट रही है.

सोनू पंजाबन की चार शादियां और चारों पत्तियों के एनकाउंटर की कहानी
सोनू पंजाबन ने अपने जीवन में चार शादियां की थी. सबसे पहले शादी उन्होंने बाहरी दिल्ली स्थित नफजगढ़ इलाके के रहने वाले दीपक नाम के वाहन चोर से की थी. इसके बाद 2003 में असम पुलिस ने दीपक को एनकाउंटर में ढे़र कर दिया. इसके बाद उसने दीपक के भाई हेमंत से शादी कर ली जो अपराध की दुनिया में सक्रिय था. हेमंत से शादी होने के बाद सोनू पंजाबन एक बार फिर से इसी हादसे का शिकार हुई और पुलिस ने हेमंत को भी मार गिराया. इस तरह 4 साल के अंदर वह दो बार विधवा हो गई थी, पर वह रुकी नहीं. इसके बाद उन्होंने गैंगस्टर विजय से लव मैरिज की जो एक खूंखार हिस्ट्रीशीटर श्री प्रकाश शुक्ला का करीबी माना जाता था, पर पुलिस ने गाजियाबाद में उसका भी एनकाउंटर कर दिया था. इसके बाद चौथी बार उसने अशोक बंटी नाम के अपराधी से शादी की जिसने सोनू को देह व्यापार के धंधे में उतारा था. कुछ सालों बाद दिल्ली पुलिस ने अशोक बंटी को भी एनकाउंटर में मार दिया. इसके बाद उसने कभी शादी नहीं की.

फुकरे फिल्म में ऋचा चड्ढा ने सोनू पंजाबन का किरदार निभाया था.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in एक था खलनायक

To Top