सिनेमाबाजी

कला ऐसी की इन्हें कहा गया शोमैन ऑफ एशिया, जोकर का किरदार निभाकर अमर हो गए राज कपूर

Published on

70 के दशक में अपने अभिनय से हर किसी के दिल में उतरने वाले राज कपूर के एक्टिंग की दीवानी पूरी दुनिया थी. इन्होंने कई फिल्मों में ऐसी भूमिका निभाई है, जिसे आज चाहकर भी नहीं भूला जा सकता है. वैसे तो उन्होंने अपने करियर में कई फिल्मों में बेहद ही खास योगदान दिया है, पर जब उन्होंने मेरा नाम जोकर में जोकर का किरदार निभाया, तो वह हमेशा के लिए अमर हो गए. उन्होंने लोगों के चेहरे पर हंसी लाने का काम किया था जिस वजह से उनकी हमेशा लोगों के मन में अलग छवि बन गई. आज हम आपको बताएंगे की आखिर क्यों राज कपूर साहब को शोमैन ऑफ एशिया कहा गया.

प्रसिद्ध कलाकार स्वर्गीय राज कपूर का परिचय
14 दिसंबर 1924 को पेशावर पाकिस्तान में राज कपूर का जन्म हुआ था. राज कपूर को अभिनय विरासत में मिली थी. उनके पिता श्री पृथ्वीराज कपूर अपने दिनों में सफल और मशहूर रंगकर्मी के नाम से फिल्म अभिनेता हुआ करते थे. पिता पृथ्वीराज कपूर ने पृथ्वी थिएटर के माध्यम से देश का दौरा किया था और पिता के साथ राज कपूर भी जाकर साथ-साथ रंगमंच पर काम किया करते थे. कोलकाता से उन्होंने अपनी शिक्षा प्राप्त की और दसवीं कक्षा की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने बीच में ही छोड़ दिया.  बाल कलाकार के रूप में उन्होंने इंकलाब, हमारी बात, गौरी फिल्म में छोटी भूमिका निभाई थी. इसके बाद 24 साल की उम्र में फिल्म आग के साथ उन्होंने अपना सपना पूरा किया. इसके बाद राज कपूर ने बरसात, श्री 420, जागते रहो, मेरा नाम जोकर जैसी कई सफल फिल्मों का निर्देशन व लेखन किया और उसमें अभिनय भी किया. राज कपूर को शो मैन ऑफ इंडिया इसलिए कहा जाता है, क्योंकि वह एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने अपनी कला के प्रदर्शन से एक बड़े जनसमुदाय को इकट्ठा कर रखा था और लोगों को अपनी कला से बांध रखा था. जिस पात्र की भूमिका वह निभाते थे उसी में पूरी तरह समा जाते थे.
मेरा नाम जोकर फिल्म राज कपूर के जीवन में काफी अहमियत रखती है, जिससे बनाने के लिए उन्होंने अपना घर तक गिरवी रख दिया था. बाद में उनके इस किरदार को इतना सराहा गया जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की थी. वह इस फिल्म में राजू की किरदार में थे जो की एक सर्कस में काम करता है, जिसका नाम होता है जैमिनी. राज कपूर के अलावा इस फिल्म में धर्मेंद्र, मनोज कुमार, दारा सिंह, ऋषि कपूर और सिमी ग्रेवाल जैसे कलाकारों ने काम किया था. 18 दिसंबर 1970 को रिलीज हुई इस फिल्म को भले ही आज 50 साल से भी ज्यादा का वक्त हो गया है लेकिन आज भी इस फिल्म का गाना जीना यहां मरना यहां लोगों की जुबान पर छाया रहता है.

राज कपूर के जीवन से जुड़ी पांच ऐसी बातें जो कम लोग जानते हैं
1. राज कपूर का वास्तविक नाम रणवीर राज कपूर था. फिल्मों में आने के बाद उन्होंने अपना नाम बदल लिया.

2. 10 साल की उम्र में उन्होंने अपनी पहली फिल्म की थी जिसमें बिहार में आए भूकंप के रूप में कहानी दिखाई गई.

3. 24 साल की छोटी युवावस्था में उन्होंने अपने फिल्म स्टूडियो आरके फिल्म शुरू किया था. वह अपने निर्देशन में बनी ‘आग’ के साथ सबसे कम उम्र के फिल्म निर्देशक बने.
4. जब राज कपूर का निधन हुआ था तब वह मेहंदी नाम की फिल्म कर रहे थे जिसके बाद उनके बेटे रणधीर और ऋषि कपूर द्वारा इस फिल्म को पूरी की गई.

राज कपूर के मेरा नाम जोकर फिल्म का यह अमर गीत जीना यहां मरना यहां की तस्वीर.

Copyright © 2020. All rights reserved