Connect with us

स्वाद के साथ पोटेशियम का खजाना है सीताफल, शरीर में है विटामिंस की कमी तो अवश्य करें सेवन

फोकट का ज्ञान

स्वाद के साथ पोटेशियम का खजाना है सीताफल, शरीर में है विटामिंस की कमी तो अवश्य करें सेवन

आज के समय में कई ऐसे फल है जिनका सेवन करने से ना केवल हमें फायदा पहुंचता है बल्कि इसका स्वाद भी बेहद कमाल का होता है. इसी तरह आज हम आपको जिस फल के बारे में बताने जा रहे हैं वह विटामिन और मिनरल का बहुत बड़ा खजाना माना जाता है, जिससे हमारे शरीर को काफी फायदा पहुंचता है. अगर आपके शरीर पोटेशियम की मात्रा कम है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए. सीताफल में विटामिन सी पाया जाता है जो आयरन के अवशोषण में मदद करता है. ऐसे में जब आप डाइट में सीताफल शामिल करते हैं तो यह आपके शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाता है. ये एनीमिया से बचाव के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है. साथ ही यह आपके लिए पौष्टिक और स्वादिष्ट भरा हो सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर किन पोषक तत्वों से सीताफल बना है और यह हमारे शरीर को किन-किन परिस्थितियों में फायदा पहुंचाता है.

*सीताफल (शरीफा) का परिचय*
सीताफल एक तरह का स्वादिष्ट फल माना जाता है जो अपने सीजन में आपको दुकानों में आसानी से मिल जाएगा. इसका बाहरी परत हल्का हरे रंग का होता है जिसे शुगर एप्पल और शरीफा के नाम से भी जाना जाता है. यह जब पक जाता है तभी इसे खाने योग्य माना जाता है. इसके अंदर छोटे-छोटे काले रंग के बीज और गूदे पाए जाते हैं. यह बहुत ही मीठा और स्वादिष्ट फल माना जाता है, जो अपने रंग रूप के वजह से अन्य सभी फलों से अलग होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि शुरू से इसे सीताफल नहीं कहा जाता था, जब वनवास के दौरान भगवान राम को सीता मां ने यह फल उपहार में दिया था तभी से इसका नाम सीताफल के रूप में रख दिया गया और आज भी इसी रूप में जाना जाता है. सीताफल में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी अधिक होती है. मुख्य रूप से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता हैं. वहीं दूसरी ओर मधुमेह के मरीज का इसके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. दरअसल इस बात का जरूर ध्यान रखें कि डायबिटीज के मरीज इसका सेवन सीमित मात्रा में करें. यह इंसुलिन का ज्यादा उत्पादन और ग्लूकोस को अवशोषित करने में मदद जरूर करता है पर इसका जीआई लेवल 54 होता है और यह काफी मीठी होती है.

*सीताफल सेवन करने के प्रमुख फायदे*
1. भरपूर मात्रा में फाइबर होने के कारण यह धीरे-धीरे वजन को कम करने में भी सहायक माना जाता है.

2. हार्ट अटैक के जोखिम से बचने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है. इसमें विटामिन B6 मौजूद है जो हृदय रोग के खतरे को कम करता है.

3. अस्थमा जैसी बीमारी में सीताफल का उपयोग करने से कुछ हद तक राहत मिलती है.

4. पाचन क्रिया को मजबूत बनाए रखने के लिए सीताफल का इस्तेमाल किया जा सकता है.

5. मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर सीताफल में ब्लड प्रेशर के कारण हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को कम करने की क्षमता होती है.

आप अपने बगीचे में बहुत आसानी से लगा सकते हैं सीताफल के पेड़.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top