Connect with us

इन तीन भोजन सामग्री को करिए बाय-बाय, 10 साल बढ़ जाएगी आपकी उम्र

फोकट का ज्ञान

इन तीन भोजन सामग्री को करिए बाय-बाय, 10 साल बढ़ जाएगी आपकी उम्र

आज के समय में हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में हम कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर रहे हो जो हमारी सेहत के लिए किसी जहर से कम नहीं है. इसके बावजूद भी हम अंधाधुंध इन चीजों का सेवन कर रहे हैं. आज हम आपको ऐसे ही तीन सामग्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हमारे किचन में मौजूद रहता है और इसका सेवन हर रोज होना लाजमी है, पर यह धीरे-धीरे आपके स्वास्थ्य को पूरी तरह खराब करता जा रहा है जिस कारण आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह इन चीजों को आप पूरी तरह नजरअंदाज करके उनके जगह पर हेल्दी चीजों का सेवन कर सकते हैं जिससे आपको किसी तरह का कोई नुकसान ना हो और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहे.

*मैदा है सेहत के लिए काल*
मैदा को बनाने के लिए गेहूं की आउटर लेयर यानी कि बाहरी परत और इनर जर्म लेयर को निकाल दिया जाता है. इसके बाद जो बीच में सफेद रंग का स्टार्च बचता है, उसे पीसकर मैदा बनाया जाता है. यही वजह है कि इसके सभी जरूरी पोषक तत्व यहीं पर खत्म हो जाते हैं. नियमित रूप से यदि इसका सेवन किया जाए तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है.   मैदा का ज्यादा सेवन करने से हम मोटापे का शिकार हो सकते हैं जिस कारण मधुमेह और हृदय रोग का जोखिम भी बढ़ जाता है. इसमें फाइबर नहीं होता जिस कारण यह पचाने में मुश्किलें पैदा करता है. इसके बाद हमें एसिडिटी और कब्ज की समस्या होती है. इसलिए जितना हो सके मैदा की जगह गेहूं के आटे का इस्तेमाल करें. आप चाहे तो कभी-कभी ज्वार के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

*सफेद चीनी है जहर*
आज घर में जो हर किसी द्वारा सफेद चीनी का बड़े ही तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है, वह हमारे लिए सफेद जहर से कम नहीं है.  बहुत अधिक गन्ने के रस को कंसंट्रेटेड करके चीनी बनाया जाता है जिस वजह से अगर हम इसका ज्यादा सेवन करें तो यह हमारे शरीर के सिस्टम को धीरे-धीरे डैमेज करने लगती है और हम मोटापा का शिकार होने लगते हैं. इतना ही नहीं ज्यादा चीनी खाने से  शुगर लेवल बढ़ जाता है. अगर आप चीनी का विकल्प ढूंढ रहे हैं तो आप चाय कॉफी आदि चीजों में शहद, गुड और मिश्री का सेवन कर सकते हैं.

*सफेद नमक है धीमी जहर*
हम रोज अपने किचन में सफेद नमक का इस्तेमाल करते हैं जिसे कई प्रक्रियाओं से गुजर कर बनाया जाता है. इसमें सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है.
सफेद नमक का सेवन हमें ज्यादा नहीं करना चाहिए. यह दिल के स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी किडनी पर भी काफी खराब असर डालता है. अगर आप अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहना चाहते हैं तो आज ही सफेद नमक का सेवन करना बंद कर दें. और सबसे गंभीर बात यह की कभी सलाह दिया किसी सब्जी में ऊपर से डालकर कच्छ सफेद नमक तो कभी ना खाएं. सफेद नमक का निरंतर सेवन आपको ब्लड प्रेशर का मरीज बना देगा.आप इसके जगह पर पिंक साल्ट यानी कि सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप मैदा, चीनी और नमक के जगह मल्टीग्रेन आटा, ब्राउन शुगर और सेंधा नमक का प्रयोग कर सकते हैं.

आगे पढ़ें
You may also like...

journalist

More in फोकट का ज्ञान

To Top